UPPET 2019 Notification & Important Books With New Pattern for UPPET 2019 - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, October 3, 2019

UPPET 2019 Notification & Important Books With New Pattern for UPPET 2019

UPPET 2019  Notification & Important Books With New Pattern for UPPET2019

यूपीटेट नोटिफकेशन और तैयारी के लिए नए पैटर्न पर आधारित बुक्स

UPPET 2019  Notification & Important Books With New Pattern for UPPET2019

 

नमस्कार दोस्तों, आपके अपने ब्लाॅग newssapata / न्यूज सपाटा पर आपका स्वागत है। दोस्तों यह ब्लाॅग पोस्ट UPTET 2019 / यूपीटेट 2019 के बारे में है। आप सभी को इंतजार है कि इसका UPTET 2019 Notification / नोटीफिकेशन कब जारी होगा और पेपर कब होगा। मेरे पिछले ब्लाॅग पोस्ट में मैने आपको यूपीटेट पेपरों के नए पैटर्न के बारे में बताया था। इस ब्लाॅग में आपको नोटीफिकेशन, एग्जाम डेट और नए पैटर्न पर आधारित बेहतरीन बुक्स के बारे में बता रहा हूं। उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आएगी। पोस्ट को लाइक करें और हमें फाॅलो करें। धन्यवाद।

UPTET Answer Key Primary Level 2019-20 

UPTET Answer Key Upper Primary Level 2019-20

नए पैटर्न पर आधारित बुक्स के लिए इस लिंक पर क्लिक करें


यूपीटेट नोटिफिकेशन देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।




यूपीटेट की तैयारी के वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।


क्यों पडी बदलने की जरूरत

यूपीटेट में पेपर पैटर्न को बदलने की जरूरत इसलिए पडी क्योंकि इसे पास करने वालों की संख्या अधिक हो रही थी। पिछले टेट को देखें तो 5.5 लाख से अधिक यूपीटेट क्लीयर कर गए थे। ऐसे में तुक्का भी खूब लगा। दूसरी तरफ सीटेट देखें तो पाएंगे कि केवल 3.5 लाख ही पास हुए। ऐसा इसलिए कि सीटेट का पेपर स्तरीय होता है। यूपी सरकार  चाहती है कि यूपीटेट भी स्तरीय हो और जो इसे पास करे उसकी नौकरी भी लग जाए।

स्लेबस बदलेगा / UPTET 2019 New Syllabus

इस सवाल का जवाब है नहीं। क्योंकि टेट पास करने के बाद हम बेसिक शिक्षा विभाग के प्राईमरी और अपर प्राईमरी स्कूलों में शिक्षक बन जाते हैं। इसलिए स्लेबस तो पहली से 8वीं कक्षा तक की किताबों में से ही होगा। इसलिए स्लेबस को लेकर चिंता नहीं करें।

पैटर्न में क्या हुए हैं बदलाव / UPTET EXAM 2019 NEW Pattern

इस सवाल का जवाब है कि कठिनाई स्तर बढा है। यानि किताब आठवीं तक की और प्रश्न इतने कठिन कि स्तर 10वीं तक का होगा। इससे बच्चों को सूयोग्य शिक्षक मिल सकेंगे।

आप तैयारी कैसे करें / How To prepare UPTET 2019

आपको आठवीं कक्षा तक की किताबों तक ही नहीं रूकना है। जब कठिनाई स्तर दसवीं तक का बता दिया है तो प्रश्न भी इसी स्तर के होंगे और उन्हीें किताबों में मिलेंगे। सो आपको दसवीं स्तर की किताबों को पढना होगा। खासकर भूगोल, विज्ञान, इतिहास, गणित, सामान्यज्ञान का स्तर आदि आपका दसवीं के स्तर का होना चाहिए। तभी आप 120 या अधिक स्कोर कर पाएंगे। नही ंतो आप टेट पास तो हो जाएंगे लेकिन 90 नंबर लेकर पास करना आपके किसी काम नहीं आएगा।

कौनसी किताबों पढें / Best Books For UPTET 2019 Exam

आपको जैसा कि हमने बताया दसवीं स्तर की किताबें पढनी होंगी। इसके लिए आप एनसीईआरटी की विज्ञान, भूगोल, इतिहास, विज्ञान की किताबें जरूर पढें। साथ ही आपको शिक्षा का अधिकार अधिनियम, शिक्षाचर्या आदि की जानकारी भी होनी चाहिए। बेहतर किताबों के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं ताकि आप उन किताबों तक पहुंच जाएं जो आपके लिए जरूरी हैं।

दोस्तों उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढने के लिए आप हमारे ब्लाॅग पर नियमित विजिट करते रहें और फाॅलो जरूर करें।

1 comment:

  1. bast bolg hepl full thxs,,, newssa pata


    https://www.palbichla.tk





    ReplyDelete

Post Bottom Ad