UPTET New Exam Pattern 2019 | यूपीटेट 2019 का नया परीक्षा पैटर्न | - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, August 14, 2019

UPTET New Exam Pattern 2019 | यूपीटेट 2019 का नया परीक्षा पैटर्न |

UPTET New Exam Pattern 2019 | यूपीटेट 2019 का नया परीक्षा पैटर्न


नमस्कार दोस्तों । स्वागत है आपका मेरे ब्लाॅग NEWS SAPATA न्यूज सपाटा पर । उम्मीद है आपकी पढाई अच्छी चल रही होगी । फिलहाल प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर चल रहा है । ऐसे में सभी को सफलता की उम्मीद होती है, लेकिन वह तब मिलती है जब हम लगातार पढाई करते हैं और सही दिशा में करते हैं। यहां इस पोस्ट में हम लेकर आए हैं UPTET New Exam Pattern / यूपीटेट के बदले हुए प्रश्न पैटर्न के बारे में। आपको यह पोस्ट काफी मददगार साबित होगी और अगर आप हमारे बताए तरीके से पढेंगे तो आपकी सफलता सुनिश्चित होगी।
क्यों पडी बदलने की जरूरत

यूपीटेट UPTET में पेपर पैटर्न को बदलने की जरूरत इसलिए पडी क्योंकि इसे पास करने वालों की संख्या अधिक हो रही थी। पिछले टेट को देखें तो 5.5 लाख से अधिक यूपीटेट क्लीयर कर गए थे। ऐसे में तुक्का भी खूब लगा। दूसरी तरफ CTET सीटेट देखें तो पाएंगे कि केवल 3.5 लाख ही पास हुए। ऐसा इसलिए कि सीटेट का पेपर स्तरीय होता है। यूपी सरकार  चाहती है कि यूपीटेट भी स्तरीय हो और जो इसे पास करे उसकी नौकरी भी लग जाए।

UPTET Syllabus / स्लेबस बदलेगा


इस सवाल का जवाब है नहीं। क्योंकि टेट पास करने के बाद हम बेसिक शिक्षा विभाग के प्राईमरी और अपर प्राईमरी स्कूलों में शिक्षक बन जाते हैं। इसलिए स्लेबस तो पहली से 8वीं कक्षा तक की किताबों में से ही होगा। इसलिए स्लेबस को लेकर चिंता नहीं करें।

UPTET New Pattern 2019 / पैटर्न में क्या हुए हैं बदलाव

इस सवाल का जवाब है कि कठिनाई स्तर बढा है। यानि किताब आठवीं तक की और प्रश्न इतने कठिन कि स्तर 10वीं तक का होगा। इससे बच्चों को सूयोग्य शिक्षक मिल सकेंगे।

How To Prepare For UPTET 2019 / आप तैयारी कैसे करें

आपको आठवीं कक्षा तक की किताबों तक ही नहीं रूकना है। जब कठिनाई स्तर दसवीं तक का बता दिया है तो प्रश्न भी इसी स्तर के होंगे और उन्हीें किताबों में मिलेंगे। सो आपको दसवीं स्तर की किताबों को पढना होगा। खासकर भूगोल, विज्ञान, इतिहास, गणित, सामान्यज्ञान का स्तर आदि आपका दसवीं के स्तर का होना चाहिए। तभी आप 120 या अधिक स्कोर कर पाएंगे। नही ंतो आप टेट पास तो हो जाएंगे लेकिन 90 नंबर लेकर पास करना आपके किसी काम नहीं आएगा।

Best Books For UPTET / कौनसी किताबों पढें

आपको जैसा कि हमने बताया दसवीं स्तर की किताबें पढनी होंगी। इसके लिए आप एनसीईआरटी की विज्ञान, भूगोल, इतिहास, विज्ञान की किताबें जरूर पढें। साथ ही आपको शिक्षा का अधिकार अधिनियम, शिक्षाचर्या आदि की जानकारी भी होनी चाहिए। बेहतर किताबों के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं ताकि आप उन किताबों तक पहुंच जाएं जो आपके लिए जरूरी हैं।

दोस्तों उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढने के लिए आप हमारे ब्लाॅग पर नियमित विजिट करते रहें और फाॅलो जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad