बिना दवा बिना जिम ऐसा करने से तेजी से कम होता है मोटापा - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, July 18, 2017

बिना दवा बिना जिम ऐसा करने से तेजी से कम होता है मोटापा

बिना दवा बिना जिम ऐसा करने से तेजी से कम होता है मोटापा

दोस्तों, मोटापा किसे अच्छा लगता है। आज का दौर स्लिम ट्रिम रहने का है। चुस्ती फुर्ती भी तभी बनी रहती है जब आपका शरीर आपके वश में हो। अन्यथा आप हंसी के पात्र बन जाते हैं। खासकर महिलाएं मोटापे से बड़ी घबराती हैं। हम अगर थोड़ा सा प्रयास करें तो न जिम जाने की जरूरत न दवा खाने की जरूरत। ये तीन काम करने से ही हम मोटापे को टाटा बाय बाय कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं बिना खर्च कैसे कम कर सकते हैं मोटापा।

रोजाना सुबह चढ़ाई पर चढें

सुबह की सैर पर जाने वाले लोगों को अक्सर शिकायत रहती है कि उनका मोटापा कम नहीं हो रहा है। जबकि उन्हें कई वर्ष हो गए हैं वे लगातार घूमने भी जा रहे हैं। बात सही भी है दोस्तों। इस घुमने के सिस्टम को अगर हम थोड़ा सा बदलें तो मोटापा बड़ी तेजी से घटेगा। आपको बस उस स्थान पर घूमने जाना है जहां चढ़ाई हो। पहाड़ी ढलान वाले क्षेत्र इसके लिए उपयुक्त होते हैं। आजकल प्रत्येक शहर में ऐसे स्थान पाए जाते हैं। आपको नीचे से कुछ दिन चलकर ऊपर की और जाना है। इसके बाद आप क्षमता अनुसार दौड़कर चढ़ाई करें। आप देखेंगे कि महज कुछ ही दिन में आपका मोटापा तेजी से कम होने लगता है। आपने देखा भी होगा कि हिल स्टेशन के निवासियों में मोटापा नहीं पाया जाता। इसका यही कारण है कि वे कई बार पहाड़ी ढलानों पर चढ़ते ओर उतरते हैं।

चादर ओढ़कर सो जाएं

दोस्तों यह उपाय थोड़ा कठिन है लेकिन इसके फायदे बहुत हैं। इसमें आपको करना यह है कि शरीर पर कपड़े बिल्कुल कम कर दें। जमीन पर कंबल या मोटा चादर बिछाएं और पंखा आदि बंद कर एक चादर ओढ़कर सो जाएं। आप पसीने से तर बतर हो जाएंगे ओर आपकी ओढ़ी और बिछाई हुई चादर पूरी तरह पसीने में गीली हो जाएगी। अगर आप ने एक सप्ताह ऐसा कर लिया तो आपको अपना शरीर काफी हल्का लगने लगेगा। इस क्रिया में धैर्य की जरूरत होती है। यह क्रिया गर्मियों में अधिक कारगर होती है। जितना पसीना बहाएंगे उतना ही आप स्लिम ट्रिम होंगे। महिलाओं और पुरुषों दोनों पर यह उपाय करगार है। आजकल बाजार में या ऑन लाइन बैल्ट या इस तरह की चीजें मिल रही हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि इससे आपका पसीना निकलेगा और कैलोरी बर्न होगी। इन उत्पादों की कीमत कई हजार रुपए है। जबकि मैने आपको जो उपाय बताया है वह मुफ्त में हो सकता है और इसका असर इन उत्पादों से भी अधिक है।

झुक कर करें प्रणाम

नीचे झुकने और झुक कर हाथों से पंजे पकडऩे वाली कसरत सबको याद है। यह इसीलिए की जाती है कि आपका पेट अंदर रहे। कसरत करने का समय हर किसी के पास नहीं होता। लेकिन इतना जरूर हो सकता है कि हम अपने घर में आने वाले अपने से बड़ों को झुक कर उनके चरण स्पर्श कर प्रणाम करने की आदत डालें। पहले हम ऐसा ही करते भी थे लेकिन आजकल यह बंद हो गया है। यही कारण है कि आजकल मोटापा बढ़ रहा है और पहले मोटापा नाम की बीमारी इतनी नहीं थी। दोस्तों मान लीजिये आपके घर में दिन में दस मेहमान आए या आप दिन में दस लोगों से कहीं मिले जो कि आपसे बड़े हैं। यदि आपने इनके चरण स्पर्श किए तो आपको पता भी नहीं चला कि आपने दस बार यह कसरत कर ली। इससे निश्चित तौर पर पेट अंदर होता है। दूसरा लाभ यह भी है कि लोग भी आपको संस्कारित मानने लगते हैं और आपकी छवि एक अच्छे इंसान की बनती है।
दोस्तों आपको यह आर्टीकल यदि अच्छा लगा तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। दोस्तों को शेयर करें और इसी तरह के लाभदायक आर्टीकल पढऩे के लिए हम से जुड़े रहें। धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad