एड़ी व पैरों के दर्द और सूजन से मुक्ति का रामबाण इलाज - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, July 18, 2017

एड़ी व पैरों के दर्द और सूजन से मुक्ति का रामबाण इलाज

एड़ी व पैरों के दर्द और सूजन से मुक्ति का रामबाण इलाज

दोस्तों पैरों में दर्द और सूजन आना आजकल आम समस्या हो गई है। सबसे अधिक यह समस्या महिलाओं में पाई जा रही है। उनकी एड़ी और पैरों में दर्द रहता है और सूजन भी आती है। अगर हम इसके कारण के पीछे जाएंगे तो रोग का कारण आसानी से समझ आ जाएगा और हम उसके बाद आसानी से इसका इलाज भी कर सकेंगे। तो आइये जानते हैं पैरों में दर्द के क्या हैं कारण और क्या है इसका उपचार।

बचेंगे हजारों रुपए और सुरक्षित रहेगा आपका लीवर

अक्सर महिलाओं के पैरों और एडी में दर्द बना रहता है। कुछ वर्ष बाद सूजन भी आना शुरू हो जाती है। हम डॉक्टर को दिखाते हैं। हजारों रुपए जांच और लाखों रुपए दवा में फूंक देते हैं। एलोपैथी दर्द निवारक दवाएं ऐसे में हमें लेनी पड़ती हैं जो कि लीवर खराब करती हैं। इसके बाद भी पैरों और एडी का दर्द बना रहता है। डॉक्टर आपको कहेगा कि एडी पर से नर्म व मोटी चप्पल पहन कर रहें। यानि किचन में भी आपको चप्पल पहन कर जाने को कहा जाएगा जबकि किचन में अन्नपूर्णा का वास होता है।

यह है दर्द का कारण

अगर हम इसका कारण जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे कि इतना सा कारण और इतनी बड़ी समस्या। तो दास्तों इसका सबसे बड़ा कारण आपका किचन ही है। आजकल किचन में पट्टियां लगी होती हैं। इस पट्टी पर ही गैस चूल्हा और सब सामान रखा रहता है। महिलाओं का अधिकांश समय किचन में ही गुजरता है। महिलाओं का पिछला भाग या हिप्स अधिक भारी होते हैं। ऐसे में शरीर का पूरा जोर अधिकांश समय पैरों पर ही बना रहता है। एक समय बाद पैर इस वजन को उठाने में सक्षम नहीं रह जाते और दर्द शुरू होता हुआ बढऩे लगता है। बाद में सूजन भी आने लगती है। इसके अलावा लंबे समय तक खड़ा रहने के कारण घुटने भी जाम होने लगते हैं और उनमें भी दर्द होने लगता है।

दर्द से बचने का रामबाण उपाय

अगर हम बीमारी की दवा लें तो बीमारी पर रोक लगती हैञ। लेकिन यदि हम बीमारी की जड़ पर आघात करें तो बीमारी जड़ से खत्म हो सकती है। समझ गए होंगे आप। आपको अपने किचन में बदलाव करवाना है। रसोई में ऐसी व्यवस्था करें कि महिलाएं बैठकर खाना आदि बना सकें। इससे पैरों का दर्द अपने आप ठीक होने लगेगा। यदि दर्द अधिक है तो दवा चलने दें लेकिन किचन में बदलाव जरूर करवाएं। इससे सबसे बड़ा लाभ यह भी होगा कि जब आप उकडू बैठकर खाना बनाएंगी तो पेट मेें गैस आदि बनना भी अपने आप बंद हो जाएगा।
दोस्तो आपको यह आर्टीकल यदि अच्छा लगा तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और दोस्तों को भी शेयर करें। ऐसे ही अन्य आर्टीकल्स पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहें। मैं फिर हाजिर होता हूं ऐसी ही किसी उपयोगी जानकारी के साथ। धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad