Best Geyser Water Heater In India 2020 (October) Buying Guide & Reviews - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, October 16, 2020

Best Geyser Water Heater In India 2020 (October) Buying Guide & Reviews

Best Geyser Water Heater In India 2020 (October) Buying Guide & Reviews

Water Heater Classification | Best Water Heater For Home |

दोस्तों सर्दियां शुरू हो गई हैं। अब सुबह उठने के  बाद नाहने के लिए हमें गर्म पानी की जरूरत महसूस होने लगी है। इसलिए Geyser हर घर की बहुत महत्वपूर्ण जरूरत है। लेकिन जब बाजार में हम Geyser लेने जाते हैं तो समझ नहीं आता कि कौनसा Geyser या कौनसा Water Heater लेना चाहिए। क्योंकि गीजर को वाटर हीटर के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए सबसे पहले हमें यह मालूम होना जरूरी है कि वाटर हीटर या गीजर कितने प्रकार के होते हैं और वो दिखते कैसे हैं। इस पोस्ट में हम आपको वाटर हीटर या वाटर गीजर क्लासिफिकेशन के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आइये देखते हैं बाजार में कितने प्रकार के गीजर या वाटर हीटर उपलब्ध हैं।


 

Water Heater Classification

ये Water Heater बहुत ही आम हैं और लगभग हर घर में पाए जाते हैं। लेकिन ये अल्पविकसित हैं। इसमें Heating Element को बिजली के तार से जोडा जाता है। हीटिंग एलिमेंट पर एक जंग और करंट रोधी परत चढी होती है। इस हीटिंग एलिमेंट को पानी की बाल्टी में डुबो देते हैं और प्लग लगा देते हैं। इससे बिजली आपूर्ति से हीटिंग एलिमेंट गर्म होता है जिससे बाल्टी का पानी भी गर्म हो जाता है। 
 

 
ये एक बार में एक बाल्टी पानी ही गर्म कर पाते हैं और इनकी कीमत 100 रूपए से लेकर 200, 300 रूपए तक होती है। ये 1000 वाट और 1500 वाट के ही अधिक बिकते हैं और खूब बिजली खींचते हैं। इससे बिजली का बिल बहुत बढ जाता है। इनमें गर्म पानी का भंडारण नहीं किया जा सकता। काफी हल्के होते हैं। इंस्टाल की जरूरत नहीं होती। बच्चों से इन्हें दूर रखना चाहिए।

अच्छे इमर्सन वाटर हीटर लेने के लिए और रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें


Instant heaters (electric)

Instant heaters पानी को बहुत जल्दी ही गर्म कर देते हैं। ये भी बिजली से ही चलते हैं। इनका एक सिरा पानी की आपूर्ति लाइन से और दूसरा आउटपुट होता हैं। जैसे ही हम इसे बिजली सप्लाई देते हैं आउटपुट से पानी गर्म आता है। यह एक-दो लोगों के लिए ही सही है। या फिर किचन (Best Water Heater For Kitchen ) में यूज करने के लिए एकदम सही चीज है। 
 

 
लेकिन यह भी बिजली खूब खाता है। Instant Water Heaters बाजार में यह 700 से लेकर 1500 रूपए तक की कीमत में आराम से मिल जाते हैं। इन्हें कहीं भी लटकाया जा सकता है और काफी हल्के होते हैं। लाने ले जाने में आसान होते हैं। बच्चों से इन्हें दूर रखना चाहिए। इनमें भी स्टोरेज टेंक नहीं होता। बस पानी इसके छोटे टेंक से होकर गुजरता है जो कि गर्म हो जाता है।

अच्छे इंस्टेंट वाटर हीटर लेने के लिए और रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें


Storage Water Heater 

आजकल Storage Water Heater बहुत चलन में हैं। ये 15, 25, 50, 100 लीटर तक स्टोरेज टेंक में उपलब्ध होते हैं। यानि इनमें पानी संचित या एकत्र हो सकता है जिसे जरूरत के हिसाब से काम में लिया जा सकता है। स्टोरेज वाटर हीटर बडे परिवारों, होटल्स आदि के लिए अच्छे रहते हैं। 
 
 
 

 
ये बिजली से चलते हैं। इनमें सात साल तक की वारंटी भी होती है। यह अलग-अलग स्टार रेटिंग के होते हैं और उसी हिसाब से बिजली की खपत करते हैं। इन्हें इंस्टाॅल करना पडता है।

अच्छे स्टोरेज वाटर हीटर लेने के लिए और रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें


Gas Water Heater

आजकल बाजार में GAS Water Heater भी मौजूद हैं और बडी संख्या में लगाए जा रहे हैं। क्योंकि ये गैस से चलते हैं। ऐसे में हमारा बिजली का खर्च नहीं होता। ये ब्रांडेट और अन ब्रांडेड दोनों तरीके के मिलते हैं। इनमें एक PNG से चलने वाले वाटर हीटर यानि PNG Water Heater और दूसरे LPG Water Heater होते हैं। 
 

 
यानि वे एलपीजी से चलते हैं। चार व्यक्तियों के परिवार में एक घरेलु सिलेंडर से एक महिना काम चल जाता है। यानि इसका खर्च एक महिने का उतना ही होता है जितना की आपका गैस सिलेंडर का रेट होता है। इन्हें इंस्टाॅल करना मुष्किल नहीं है। इनमें बैटरी (सेल) की जरूरत भी होती है। एक जोडी सेल या बैटरी एक सीजन आराम से चल जाती है।
 
ये Solar Energy सौर उर्जा से चलते हैं। इनमें बिजली और गैस की जरूरत नहीं होती। घरेलु और उद्योगों में इनकी खासी जरूरत होती है। ये अधिक ठंड वाले स्थानों पर कारगर नहीं होते।
 
 

 एनर्जी सेविंग होते हैं और थोडे महंगे होते हैं। लेकिन आपका बिजली का काफी बिजल बचाते हैं।
 
ये कुछ अलग किस्म के वाटर हीटर हैं। इनमें Solar और Pump दोनों तकनीक का उपयोग मिलाकर किया गया है इसलिए इन्हें Hybrid Water Heater भी कहते हैं। दिन के समय सौर उर्जा से पानी गर्म कर के हमें देते हैं और जब सूर्य की रोषनी में तेजी नहीं होती या संध्या के समय ये पंप तकनीक से हमें पानी गर्म कर के देते हैं।
 

 
 यदि बहुत अधिक पैमाने पर गर्म पानी की जरूरत हो तो ये अधिक उपयोगी होते हैं। यानि इनसे बिना बिजली के किसी भी मौसम में 24 घंटे गर्म पानी लिया जा सकता है।
 
ये बिल्कुल नई तकनीक पर आधारित हैं। ये सीधे वातावरण से यानि हवा से गर्मी प्राप्त करते हैं और बिजली की सहायता से इस गर्मी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करते हुए पानी को गर्म करते हैं। यानि ये बिजली से चलते हैं। रिवर्स आॅर्डर में ये रेफ्रिजिरेटर की तरह काम करते हैं। लेकिन ये बिजली की काफी बचत करते हैं। ये आपकी 60 प्रतिषत तक बिजली बचाते हैं।

अच्छे एयर टू वाटर हीटर लेने के लिए और रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें


तो दोस्तों आप समझ गए होंगे कि बाजार में कितने प्रकार के वाटर हीटर या गीजर मौजूद हैं। अब आप अपनी जरूरत और समझ के हिसाब से कोई भी वाटर हीटर चुन सकते हैं और सर्दियों में गर्म पानी का आनंद ले सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad