REET 2020 Eligibility | B.Ed. Eligibility | D.L.ED. Eligibility | UPTET Eligibility | बीबीए, बीसीए, एमसीए, बीसीए, बीई, बीटेक, एमटेक, एनआईओएस, इग्नू, वीएमओयू वाले रीट दे सकते हैं या नही बीएड कर सकते हैं या नहीं - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, January 2, 2020

REET 2020 Eligibility | B.Ed. Eligibility | D.L.ED. Eligibility | UPTET Eligibility | बीबीए, बीसीए, एमसीए, बीसीए, बीई, बीटेक, एमटेक, एनआईओएस, इग्नू, वीएमओयू वाले रीट दे सकते हैं या नही बीएड कर सकते हैं या नहीं

बीबीए, बीसीए, एमसीए, बीसीए, बीई, बीटेक, एमटेक, एनआईओएस, इग्नू, वीएमओयू वाले रीट दे सकते हैं या नही बीएड कर सकते हैं या नहीं

REET 2020 Eligibility | B.Ed. Eligibility | D.L.ED. Eligibility | UPTET Eligibility |

REET 2020 Eligibility | B.Ed. Eligibility | D.L.ED. Eligibility | UPTET Eligibility |


नमस्कार दोस्तों, मैं हूं नीतेष। आज फिर आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आया हूं जिसका सभी को इंतजार था। दरअसल REET 2020 / रीट वैकेंसी जब आई तो काफी लोगों ने मेरे वीडियो पर कमेंट किए कि इंजीनियरिंग, एमबीए, बीसीए, बीबीए, एमसीए, एनआईओस से बीएड करने वाले या इग्नू या वर्धमान ओपन युनिवर्सिटी से बीएड करने वालों के लिए यह भर्ती है या नहीं। यानि वे इसमें एपीयर हो पाएंगे या नहीं। सवाल बडा कठिन है।

UPTET 2019-20 Revised Answer Key Upper Primary Laval DownLoad Here 

UPTET 2019-20 Final Answer Key Primary Laval Download Here


सबसे पहली बात तो यही आती है कि क्या तकनीकी योग्यता वाले स्टूडेंट्स बीएड कर सकते हैं या नहीं। इसके लिए मुझे काफी साइट्स खंगालनी पडी। आॅफीषियल साइट्स पर भी गया। वहां से जो जानकारी मिली उसे मैं आपके सामने रख रहा हूं और मुझे विष्वास है कि इस लेख को पढने के बाद आपके काफी कन्फ्यूजन दूर हो जाएंगे।

B.Ed. Eligibility | सबसे पहले बात करते हैं बीएड की योग्यता के बारे में। 


सामान्य तौर पर बीएड षिक्षक प्रषिक्षण पाठ्यक्रम है। इसके लिए स्नातक या इसके समकक्ष डिग्री होना जरूरी होता है और बीएड के लिए सामान्यतः बीए, बीएसएसी योग्यता मानी गई है। कुछ राज्यों में काॅमर्स स्टूडेंटस भी बीएड कर सकते हैं। यानि अब बीए, बीएसएसी और बीकाॅम को बीएड की योग्यता में षामिल कर लिया गया है।

B.E. / B.Tech / इंजीनियरिंग वालों का क्या


उत्तर प्रदेष की बात करें तो बीए, बीएससी के साथ ही बीएड के लिए योग्यता में इंजीनियरिंग को भी षामिल किया गया है। यानि उत्तर प्रदेष में बीई और बीटेक स्टूडेंट्स भी बीएड कर सकते हैं। यहां भी अन्य राज्यों की तरह दो साल वाला बीएड पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है। यूपी में विज्ञान, वाणिज्य, कला, सामाजिक विज्ञान, मानवीकी वर्ग में बीएड के लिए 50 प्रतिषत होना जरूरी है। यह योग्यता सामान्य वर्ग के स्टूडेंटस के लिए है। आरक्षण प्राप्त को राज्य की नीति अनुसार छूट प्रदान की गई है। लेकिन जो छात्र बीई और बीटेक हैं और सामान्य वर्ग से हैं तो उनके पास गणित और विज्ञान में विषेष योग्यता होनी चाहिए और उनका प्राप्तांक प्रतिषत 55 या इससे अधिक होना मांगा गया है। इसके समकक्ष योग्यता वालों को भी बीएड के पात्र माना गया है। अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और अपने सभी संष्य मिटा सकते हैं।

क्या B.E. और B.Tech Students B.Ed. कर सकते हैं ।  

अब बात करते हैं BBA / बीबीए, MBA / एमबीए, BCA / बीसीए और MCA/ एमसीए वालों के बारे में


ऐसे बहुत से छात्र-छात्राएं हैं जिन्होंने ये कोर्स किए हुए हैं और वे बीएड करना चाहते हैं। इनकी इच्छा भी एक अच्छा षिक्षक बनने की हो सकती है, लेकिन इनकी डिग्रीयां टेक्नीकल क्षेत्र की होने के कारण कहीं-कहीं इन्हें बीएड के योग्य नहीं माना गया है। उत्तर प्रदेष की बात करें तो बीबीए, बीसीए, एमसीए, बीसीए किए हुए विद्यार्थी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक कर जानकारी जुटा सकते हैं। मेरा निवेदन है कि नोटिफिकेषन को पूरा गौर से पढें तो आपको अपनी स्थिति क्लीयर हो जाएगी।

 क्या BBA, MBA, BCA, MCA Students B.Ed. कर सकते हैं

अब बात करते हैं दूरस्थ षिक्षा के जरिये षिक्षक प्रषिक्षण प्राप्त करने वालों के बारे में


तो यहां एक बात स्पष्ट है कि जो लोग सेवारत हैं दूरस्थ षिक्षा से बीएड या डीएलएड उन्हीं के लिए है। यह भी दो साल का पाठ्यक्रम है। इससे कम का कहीं स्वीकार्य नहीं है। अगर है तो यह राज्य का विषय हो सकता है। लेकिन अभी तक के षिक्षक भर्ती परीक्षाओ में देखा गया है कि IGNU इग्नू, NIOS एनआईओएस, VMOU वीएमओयू या अन्य दूरस्थ षिक्षा केन्द्रों से बीएड या षिक्षक प्रषिक्षण कोर्स करने वालों को इन भर्तियों से दूर ही रखा गया है। आप चाहें तो इस लिंक पर जाकर अपने सभी संष्य दूर कर सकते हैं।

NIOS Diploma In Education  




दोस्तों यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट में बताएं और ऐसी ही उपयोगी जानकारियों के लिए आप हमें फाॅलो करें। धन्यवाद।

1 comment:

  1. Sir kya mai bba graduation se bed kar sakta hu m. P. State se

    ReplyDelete

Post Bottom Ad