CTET 2019 | कम समय में शानदार तैयारी के लिए टिप्स | CTET Study Tips - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, March 17, 2019

CTET 2019 | कम समय में शानदार तैयारी के लिए टिप्स | CTET Study Tips

CTET 2019 | कम समय में शानदार तैयारी के लिए टिप्स | CTET Study Tips


जब भी आप किसी परीक्षा की तैयारी करते है। तो सबसे पहले आपको उस परीक्षा का Syllabus and Pattern अच्छे से पता होना चाहिए और CTET 2019 के लिए भी यही बात लागू होती है | अगर आप पेपर 1 और पेपर 2 का पूरा सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जानना चाहते हैँ तो आप नीचे दिए गए लिंक की मदद ले सकते हैं ।

CTET paper 1 और पेपर 2 के लिए best 5 बुक्स यहाँ से पढ़ें


पिछले वर्ष के पेपर्स (Previous Year Papers) द्वारा महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारें में जान लेना चाहिए

सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जानने के बाद CTET 2019 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को CTET के पुराने 5 से 10 वर्ष के पेपर्स पर की एनालिसिस करनी चाहिए ताकि उन्हें पता चल सके कि पेपर किस जरीके से आते हैं।

10 th और 12 th पास indian army एयर फ़ोर्स और navy में भर्ती की पूरी जानकारी यहाँ से लें

इनका एनालिसिस कर के उम्मीदवार ये आसानी से समझ जाएंगे कि पूरे सिलेबस में CTET 2019 की परीक्षा के लिए कौन से टॉपिक्स सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं। कम समय में बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवारों को इन टॉपिक्स पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए।

NCF, National Focus Group Position Papers और NCERT Textbooks को अच्छे से पढ़े

CTET 2019 की बेहतर तैयारी के लिए NCERT की किताबें बहुत महत्वपूर्ण हैं और इसका उल्लेख CTET के सिलेबस में भी है। NCERT की किताबों के आलावा National Curriculum Framework और National Focus Group Position Papers  भी CTET 2019 की तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।
एनसीईआरटी किताबों की PDF आपको एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in  पर आसानी से मिल जाएगी।

रोजाना MOCK TEST  हल करें और उसके बाद उनकी एनालिसिस भी जरूरी।

CTET 2019 की तैयारी के लिए आपको रोजाना कम से कम एक MOCK TEST ज़रूर हल करना चाहिए और हल करने के बाद उनकी एनालिसिस ज़रूर करनी चाहिए। एनालिसिस के द्वारा अपनी कमज़ोरियों को जानने की कोशिश करें और जल्द.जल्द उन्हें दूर करने की कोशिश करें ।

CTET और UPTET PEDOGOGY की तैयारी के लिए यहाँ क्लिक करें
CTET संस्कृत, हिंदी और सोशल स्टडी सम्बंधित स्टडी मैटेरीयल के लिए यहाँ क्लिक करें

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad