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दर्शन शास्त्र | पदार्थ । प्रमाण । कोषत्रय । सूक्ष्म शरीर और दर्शन के प्रमुख सिद्धान्त
darshan shastra |
पदार्थ
सांख्य :- 25यहां 5 ज्ञानेन्द्रियां, 5 कर्मेन्द्रियां, 5 तन्मात्र, 5 महाभूत, प्रकृति, पुरुष, महततत्व, अहंकार और मन को जोडऩे पर पदार्थ 25 होते हैं।
योग :- 26
यहां सांख्य के 25 और इसमें एक नया तत्व ईश्वर जोड़ा जाए तो ये 26 तत्व होते हैं।
न्याय :- 16
वैशैषिक :- 7
यहां दृव्य, गुण, कर्म, सामान्य, विशेष, समवाय और अभाव नाम तत्व हैं।
वेदान्त :-2
यहां ब्रह्म और अविद्या हैं।
चार्वाक:-4
यहां पृथ्वी, जल, तेज और वायु तत्व हैं।
जैन:- 7
यहां जीव, अजीव, आश्रय, संवर, निर्जर, बन्ध और मोक्ष तत्व हैं।
बौद्ध:- 1
यह दर्शन केवल विज्ञान नाम एक ही तत्व को मानता है।
प्रमाण
सांख्य -3प्रत्यक्ष, अनुमान और शब्द
योग -3
प्रत्यक्ष, अनुमान और उपमान
न्याय- 4
प्रत्यक्ष, अनुमान, उपमान और शब्द
वैशैषिक -2
प्रत्यक्ष, अनुमान
वेदान्त -6
प्रत्यक्ष, अनुमान, उपमान, शब्द, अर्थापत्ति और अभाव
चार्वाक -1
प्रत्यक्ष
जैन- 2
प्रत्यक्ष और अनुमान
बौद्ध- 2
प्रत्यक्ष और अनुमान
प्रमुख सिद्धान्त
1 सत्कार्यवाद- सांख्य दर्शन2 असत्कार्यवाद- न्याय वैशेषिक और बौध
3 विवर्तवाद- वेदान्त
4 देहात्मवाद- चार्वाक
5 स्यादवाद / सप्तभंगीनय /अनेकांतवाद - जैन
सूक्ष्म शरीर :-
सांख्य दर्शन 18 तत्वों से मिलकर सूक्ष्म शरीर का निर्माण होना मानता है।- इसमें 11 इन्द्रियां, 5 तन्मात्र, बुद्धि और मन
वेदान्त दर्शन-
इसके अनुसार 5 ज्ञानेन्द्रियां, 5 कर्मेन्द्रियां, 5 वायु और बुद्धि व मन इन 17 पदार्थों से मिलकर सूक्ष्म शरीर का निर्माण होता है।
कोष त्रय:-
1 विज्ञानमय कोष:-5 ज्ञानेन्द्रियां और बुद्धि2 मनोमय कोष :- 5 ज्ञानेन्द्रियां और मन
3 प्राणमय कोष:- 5 कर्मेन्द्रियां और 5 वायु
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