Hanged for murder accused : पुलिस के खिलाफ दलितों में असंतोष की लहर, हत्या के आरोपियों के लिए मांगी फांसी - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, March 19, 2018

Hanged for murder accused : पुलिस के खिलाफ दलितों में असंतोष की लहर, हत्या के आरोपियों के लिए मांगी फांसी

Bhiwadi murdar case, hanged for murder accused

पुलिस के खिलाफ दलितों में असंतोष की लहर, हत्या के आरोपियों के लिए मांगी फांसी

 

 

अलवर। अलवर जिले के भिवाड़ी में धुलंडी के दिन हुए विवाद में दलित युवक नीरज की हत्या तथा उसके तीसरे दिन दलित युवक अजय की मौत के मामले में सोमवार को अनुसूचित जाति अत्याचार विरोध संघर्ष समिति, भिवाड़ी के बैनर तले दलित समाज के लोगों ने एक विशाल रैली निकालकर अपनी ताकत दिखाई। रैली से पूर्व आयोजित की गई जनसभा में वक्ताओं ने एक स्वर में पुलिस पर दबंगों के दबाव में काम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें पुलिस जांच पर भरोसा नहीं। भिवाड़ी मोड से शुरू होकर रैली फूलबाग थाने पर जाकर विसर्जित हुई। इस दौरान रैली में शामिल महिला पुरुषों ने राजस्थान की मुख्यमंत्री से लेकर प्रशासन व पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

यह था मामला

धुलंडी के दिन डीजे को लेकर हुए विवाद में भिवाड़ी निवासी दलित युवक नीरज की कुछ आरोपियों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। यह मामला शांत भी नहीं हुआ था कि इसके तीसरे दिन ही नीरज का पडोसी युवक अजय की संदिग्ध परिस्थितयों में जलकर मौत हो गई। इन दोनों मामलों में पुलिस की कार्यप्रणाली से दलित समाज के लोग खफा थे। जिसको लेकर अनुसूचित जाति अत्याचार विरोध संघर्ष समिति भिवाड़ी के बैनर तले सोमवार को भिवाड़ी मोड पर एक आमसभा का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने आरोप लगाया कि पुलिस दबंगों के दबाव में आकर काम कर रही है। इस कारण पुलिस जांच पर भरोसा ही नहीं रहा। अभी तक दोनों मामलों में नामजद आरोपियों को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकी है। आरोपियों के हिमायती लगातार पीडि़त परिवारों को धमका रहे हैं।

जिसके बाद रैली फूलबाग थाने की ओर रवाना हुई। रैली में महिला- पुरुष व युवक पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए चल रहे थे। बीच-बीच में मुख्यमंत्री और जिला प्रशासन के खिलाफ भी नारेबाजी की गई। वहीं लोगों ने हाथों में हत्यारों को फांसी की मांग करने वाले बैनर भी लिए हुए थे। रैली के दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थी। रैली के चलते एनएच-71बी पर काफी देर तक जाम के हालात बने रहे। वहीं एहतियात के तौर पर पुलिस भी साथ चल रही थी। रैली जैसे ही फूलबाग थाने पहुंची लोगों का जोश और बढ़ गया। यहां पहुंचकर लोगों ने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर अपना गुस्सा उतारा।

सीबीआई जांच की मांग

फूलबाग थाने पहुंचकर दलित समाज के एक प्रतिनिधीमंडल ने सीओ नेमीचंद को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें छह मांगें रखी गई है। जिनमें दोनों युवकों की मौत के मामलों की सीबीआई जांच, दोनों पीडि़त परिवारों के आश्रितों को 25-25 लाख रुपए मुआवजा व परिवार के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी, हत्यारों को फांसी की सजा दिलाए जाने, पुलिस द्वारा पीडि़त पक्ष के लोगों के खिलाफ दर्ज किए गए मामलों को वापस लेने तथा भिवाड़ी गांव की जाटव बस्ती में पुलिस चौकी स्थापित कराए जाने की मांग रखी।

मांग पूरी करो नहीं तो करेंगे आंदोलन

संघर्ष समिति के संयोजक डॉ. ओमप्रकाश जाटव व कांग्रेस एससी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष खेमचंद धामाणी ने  बताया कि पुलिस ने यदि तीन दिन में शेष नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी, भिवाड़ी गांव में पुलिस चौकी व पीडि़त पक्ष के लोगों के खिलाफ दर्ज किए गए मामले वापस लेने की मांगें यदि पूरी नहीं की गई तो अलवर में आंदोलन किया जाएगा। उनका कहना था कि जो मांगें पूरी करना स्थानीय पुलिस प्रशासन के हाथ में हैं वो पूरी की जानी चाहिए। रैली में संयोजक डॉ. ओमप्रकाश जाटव, अध्यक्ष संतराम, सचिव महीपाल, उपसचिव टीकाराम, कांग्रेस एससी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष खेमचंद धामाणी एडवोकेट, पार्षद बाबूलाल, हरीश कुंदरा, रामनाथ, सूरजमल करदम, मनोज जाटव, परवीन गौतम, मनोज रवाडिया, रामजीवन, इंद्र बौध, रिंकी वर्मा आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad