Rajasthan Teacher Eligibility Examination 'REET' on February 11 : राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 11 फरवरी को - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, January 9, 2018

Rajasthan Teacher Eligibility Examination 'REET' on February 11 : राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 11 फरवरी को

Rajasthan Teacher Eligibility Examination 'REET' on February 11

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 11 फरवरी को

One million candidates will sit, Photo identification card will be valid only

दस लाख परीक्षार्थी बैठेंगे, फोटो युकत पहचान पत्र ही होगा मान्य


जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर की ओर से प्रदेश में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ‘रीट’ का आयोजन 11 फरवरी को निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर किया जाएगा। इसमें इस बार लगभग दस लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रदेश में लगभग 2600 परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।
शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में सोमवार को ‘रीट’ परीक्षा के संबंध में जयुपर स्थित शिक्षा संकुल में आयोजित राज्य स्तरीय उच्चाधिकार समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में देवनानी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि परीक्षा की गोपनीयता के संबंध में सभी स्तरों पर प्रभावी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षा केन्द्रों पर मोबाईल, बलूटूथ आदि इलेकट्रोनिक उपकरणों के जरिए किसी भी प्रकार की नकल नहीं हो। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर यद्यपि यह उपकरण ले जाना निषेध है फिर भी इस संबंध में समुचित सतर्कता रखते हुए परीक्षा में नकल को सभी स्तरों पर रोकने की व्यवस्था की जाए।
उन्होंने बैठक में परीक्षा संचालन के लिए जिला परीक्षा संचालन समितियों का गठन किए जाने के साथ ही जिला कलेकटर्स के माध्यम से परीक्षा केन्द्रों पर फ्लार्इंग स्कवायड, डिप्टी कोर्डिनेटरर्स तथा केन्द्र पर्यवेक्षकों की समुचित नियुक्तियां समय पूर्व ही किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय के बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्र पर्यवेक्षक, केन्द्राधीक्षक, अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक, सुपरवाईजर, वीक्षक व अन्य कार्मिकों के निजी रिश्तेदार यदि परीक्षा में बैठ रहे हैं तो उनकी ड्यूटी अन्य परीक्षा केन्द्रों पर ही लगाना सुनिश्चित किया जाएगा।
उन्होंने सभी जिलों में परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार समुचित प्रबंध किए जाने, जिला स्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना करने, प्रत्येक परीक्षा केन्द्र की भौतिक जांच के बाद परीक्षा केन्द्र का निर्धारण, परीक्षा सामग्री की प्राप्ति व वितरण की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने आदि के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। परीक्षा केन्द्रों पर विडियोग्राफर्स की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगवाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर केवल फोटोयुक्त परिचय पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर जैमर या मैटल डिटेटर भी लगवाए जाएंगे। उन्होंने जिला परीक्षा संचालन समिति की परीक्षा से पहले समय-समय पर बैठकें आयोजित करने, जिले में सभी परीक्षा केन्द्रों पर वीक्षकों की कमी पूर्ति की व्यवस्था समय रहते किए जाने के भी निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad