ये चार तरीके तुरंत दूर करते हैं कैसा भी कमर दर्द - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, August 11, 2017

ये चार तरीके तुरंत दूर करते हैं कैसा भी कमर दर्द

ये चार तरीके तुरंत दूर करते हैं कैसा भी कमर दर्द



दोस्तों काम करते करते किसे थकान नहीं आती। कमर दर्द होना भी आजकल आम बात है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे यह रोग बढ़ता ही जाता है। फिर एक दिन आपकी कमर इतनी झुक जाती है कि आप सीधे खड़े तक नहीं हो पाते। महिलाओं को यह समस्या जरूर होती है। तो आइये आपको ऐसे असरकारक उपाय बताते हैं कि आपकी कमर का दर्द हो जाएगा छूमंतर।

कमर दर्द के प्रमुख कारण

दोस्तों कमर दर्द के प्रमुख कारण जानना भी जरूरी है। कुछ वजह हैं जिनके कारण कमर दर्द शुरू होता है और फिर स्थायी बन जाता है। कमर दर्द को दूर करने का सबसे सही तरीका यही है कि जैसे जैसे यह शुरू हुआ वैसे वैसे ही यह दूर होता है। कमर दर्द का सबसे पहला कारण है मोटे गद्दों पर सोना। अक्सर जब हम सोकर उठते हैं तो कमर में दर्द होता है। दूसरा है बैठने का गलत तरीका। अक्सर लोग कुर्सी पर पर भी टांग पर टांग रखकर बैठते हैं। लगातार ऐसे बैठने की आदत से कमर में एक तरफ दर्द रहने लगता है। तीसरा कारण है जमीन पर बैठते समय पेट को अंदर की ओर कर झुक कर बूढ़ों की तरह बैठना और चौथा कारण है भारी बोझ बिना आदत के अचानक उठा लेना।

दूर करने के उपाय

यदि आपको सुबह बिस्तर से उठते ही कमर दर्द है तो आप उठते ही सबसे पहले यानि मुंह धोने से भी पहले वहीं बिस्तर के पास खड़े होकर अपने शरीर को पहले दायें बायें और फिर ऊपर नीचे करें। यानि आपको यह व्यायाम उठते ही तुरंत करना है और प्रतिदिन करना है। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो आपका यह दर्द स्थायी बन जाएगा और फिर दवा से भी नहीं जाएगा। इसलिए अच्छा है कि आप उठकर सबसे पहले यह मात्र एक मिनट का व्यायाम कर लें।

बैठने का तरीका सुधारें

कुर्सी पर बैठते समय हमेशा पैरों को जमीन पर ही रखें। पैर पर पैर नहीं रखें। यदि ऐसी आदत हो गई है तो कुर्सी से उठते ही वही व्यायाम दोहराएं जो आपको यहां ऊपर बताया गया है और कोशिश कर कुर्सी पर सही बैठने की आदत डालें।

वजन उठाने की आदत

वजन उठाने के कारण यदि कमर दर्द है तो सबसे पहले पेन किलर ले लें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा और दर्द बंद हो जाएगा। यह एक बार ही लेनी है। इसके बाद नियमित थोड़ा थोड़ा वजन उठाने का अभ्यास करें ताकि आपको वजन उठाने की आदत हो जाए और तरीका पता चल जाए। फिर आप वजन उठा सकते हैं आपको कमर दर्द नहीं होगा। लेकिन वजन क्षमता से अधिक नहीं उठाना चाहिए।

जमीन पर बैठने की आदत

जो लोग बूढ़ों की तरह जमीन बैठते हैं या इस तरह भोजन करते हैं उन्हें सीधा बैठना है। यानि कि आपको रीढ़ की हड्डी सीधा रखनी है। इस बात यदि आप हमेशा याद रखेंगे कि आपको सीधा बैठना है तो आपको आदत पड़ जाएगी और कमर दर्द सही होने लगेगा। ये चारो काम करने के अलावा आपको नियमित सरसों के कड़े तेल को गर्म कर मालिश भी करानी चाहिए।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अगर अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। इसी तरह की पोस्ट पढऩे के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad