Telegram: New haunt of cyber fraud | टेलीग्राम: साईबर ठगी का नया अड्डा - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, January 21, 2024

Telegram: New haunt of cyber fraud | टेलीग्राम: साईबर ठगी का नया अड्डा

Telegram: New haunt of cyber fraud | टेलीग्राम: साईबर ठगी का नया अड्डा

Telegram: New haunt of cyber fraud | टेलीग्राम: साईबर ठगी का नया अड्डा

 

shortcuts to earn money 

How to earn money sitting at home

How to make money online 

Earn lakhs of rupees by cut-copy-paste

Work at home for two hours and earn thousands of rupees per day

Earn thousands of rupees daily by working for two hours at home from mobile  

Earn thousands of rupees by working for one hour on mobile

Invest in crypto currency

उस दिन साईबर थाने में जब मैं बैठा था तो एक युवक एक युवती के साथ बडा घबराया सा अंदर आया। दोनों भाई-बहिन थे और उम्र भी ज्यादा नहीं थी। मैंने पूछा तो लडके ने बताया कि वह सचिवालय में कर्मचारी है और उसकी बहन के साथ ऑनलाइन ठगी हो गई है। ठगी की रकम के बारे में पूछा तो मैं सन्न रह गया। 

 

JBT Teacher Vacancy 2024 Notification PDF

पूरे 7 लाख 60,000 रूपए लडकी के खाते से साईबर ठकों ने निकाल लिए थे। मैंने पूछा तुम्हारी बहन क्या काम करती है। लडके ने बताया यह प्राईवेट जॉब करती है। मैंने पूछा तो क्या मोटा पैकेज है। लडका बोला नहीं। तो फिर इसके अकाउंट में इतना पैसा कहां से आया। 

UP Roadways Conductor Vacancy Apply Link

UP Parichalak Bharti 2024

 Delhi Home Guard Apply Link

Delhi Home Guard Official Website

 

लडके ने बताया कि इसने मुझसे, पापा से और यार-दोस्तों से उधार लिया था। इसकी मूल रकम तो 3 लाख के करीब है। तो फिर पैसे निकले कैसे। किसी से लेने और साईबर ठगों तक पहुंचाने में तो बहुत समय मिल जाता है। सोच-समझ कर ऑनलाइन ठगी रोक भी सकते हैं। यह सब हुआ तो हुआ कैसे। 

साईबर ठगों ने ऐसा क्या किया कि यह लडकी दोस्तों से रकम उधार लेकर ऑनलाइन ठगों तक पहुंचाती रही। साईबर थाने से जानकारी ली तो बात सामने आई। आइये आपको बताते हैं कि यह ऑनलाइन ठगी कैसे हुई। मेरा विचार है कि यह जानने के बाद आप सतर्क हो सकते हैं और स्वयं को और अपने चाहने वालों को भी साईबर क्राईम से बचा सकते हैं।


हम सब #you-tube पर, #Instagram पर,#Facebook पर, #थ्रेड्स पर वीडियो देखते रहते हैं। आज का युवा शार्टकट में पैसे कमाना चाहते है। पैसे कमाने के शॉर्टकट ढूंढता रहता है। इसलिए घर बैठे पैसे कैसे कमाएं, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं, कट-कॉपी-पेस्ट कर लाखों रूपए कमाएं, घर पर दो घंटे काम करें प्रतिदिन हजारों रूपए कमाएं, मोबाइल से घर पर दो घंटे काम कर प्रतिदिन कमाएं हजारों रूपए, मोबाइल से एक घंटा काम कर कमाएं हजारों रूपए टाइप के शीर्षक वाले वीडियो बहुत अधिक देखे जाते हैं। 

आर्टीफिशीयल इंटेलीजेंस यानि एआई के माध्यम से साईबर ठग ऐसे लोगों का डाटा कलेक्ट करते हैं और उस डाटा को डीकोड कर उसकी फितरत पहचानने की कोशिश करते हैं। पूरा डाटा डिकोड करने के बाद ठगी का जाल फेंकते हैं। यही जाल इस लडकी पर फेंका गया। 


लडकी के वाट्सएप पर मैसेज आया कि केवल फॉलो कर प्रतिदिन हजारों रूपए कमाएं। लालच में पडी यह लडकी समझ नहीं पाई। उसने वाट्सएप पर उस ठग से चेटिंग शुरू कर दी। सबसे पहले लडकी को लालच दिया कि वह 1000 रूपए क्रिप्टो कैरेंसी में इनवेस्ट करे तो तुरंत 30 प्रतिशत लाभ मिलेगा। इनवेस्ट की रकम बहुत छोटी थी। लडकी ने सोचा डूबे तो भी बुराई नहीं। पैसे लगा दिए। ठग ने तुरंत ही लडकी के अकाउंट में मूल रकम और 30 प्रतिशत लाभ राशि ट्रांसफर कर दी। 

लडकी ने अकाउंट चैक किया तो ठग की बात सही निकली। दूसरी कडी में साईबर ठग ने लडकी से 3000 रूपए इनवेस्ट कराए और यह राशि भी 30 प्रतिशत लाभ राशि के साथ लडकी के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी। लडकी को विश्वास हो गया कि यह ऑनलाइन ठगी नहीं है। बिजनेस है। इनवेस्टमेंट है। साईबर ठगों ने इसी बीच विश्वास में लेकर लडकी को टेलिग्राम ज्वाइन करा लिया। वहां गु्रप में ऐसे अनेक लोग जुडे थे। जाहिर ही है सब के सब फर्जी रहे होंगे, कुछ को छोडकर। गु्रप में चेटिंग चल रही थी सर मैने इतने हजार लगाए हैं मेरे अकाउंट मंे इतने आ गए हैं, थैंक्स। 


इस तरह के बहुत सारे मैसेज देखकर लडकी ने सबकुछ सही माना और ठगों के कहने पर इस बार डेढ लाख रूपए लगा दिए। यहां ठगों ने लाभ की 30 प्रतिशत रकम और जोडकर लडकी को यह दिखा दिया कि उसको फायदा हो गया है, लेकिन यह रकम उसके खाते में ट्रांसफर नहीं की। लडकी से कहा कि अभी से मत निकालो इसमें इतने ही और डालो तो मुनाफा 60 प्रतिशत हो जाएगा। लडकी ने ऐसा ही किया। मुनाफा लडकी को ऑनलाइन दिखा तो दिया, लेकिन अकाउंट मंे ट्रांसफर नहीं किया। लडकी के पैसे खत्म हो चुके थे। ठगों ने उसे अन्य किसी से उधार लेकर क्रिप्टो कैरेंसी में इनवेस्ट करने को प्रेरित किया। 

 

लडकी ऐस करती रही वो भी पूरे 5 दिन। जब सब तरफ से उधार ले चुकी तो लौटाने का भी वक्त आया। ऐसे में उसने 6वे दिन ठगों से पूरी रकम मय लाभ राशि अकाउंट में ट्रांसफर करने की जिद की। साईबर फ्रॉड ने उसे एक मैसेज किया। स्टूपिड। थोडी देर बाद ठगों के सभी अकाउंट सोशल साइट टेलीग्राम से हट गए। 

 

लडकी के होश उड गए। समझ चुकी थी कि ठगी गई। स्टूपिड है। पूरे 6 दिन बाद। अब जाए तो जाए कहां। किससे शिकायत करे। पैसे कैसे वापिस लाए। भाई को बताया तो उसने तुरंत 1930 पर कॉल किया। रातभर की मशक्कत के बाद केवल 7000 रूपए रिकवर हो पाए वो भी 20 बैंकों के अलग-अलग अकाउंट से। यानि पूरे 7 लाख 53000 का चूना लग चुका था इस लडकी को जरा से लालच और जल्दी लखपति बनने के चक्कर में। 

School Lecturer Vacancy Notification PDF Sanskrit Department

RPSC Official Website

Computer Programmer Vacancy PDF

साईबर ठग ठगी गई रकम का क्या करते हैं

साईबर ठग ठगी गई रकम का क्या करते हैं। सबसे पहले तो साईबर ठग ठगी गई राशि को अलग-अलग बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर करते हैं। उनके पास मल्टी अकाउंट्स होते हैं। साथ ही अलग-अलग शहरों में पूरा गिरोह सक्रिय रहता है। ठगे गए पैसे अकाउंट में ट्रांसफर करने के साथ ही वे गिरोह के सदस्यों को भी मैसेज करते हैं। वे लोग एटीएम से पैसे हाथों-हाथ निकाल लेते हैं। 

 

जब साईबर पुलिस अकाउंट रिकवर करती है तो राशि विथड्रॉल बताती है। इसके आगे केवल मामला दर्ज हो सकता है और जिसके अकाउंट से राशि निकाली गई या जहां ट्रांसफर की गई उसकी गिरफ्तारी हो सकती है। लेकिन अलग-अलग शहरों में छोटी-छोटी रकम ट्रांसफर होती है। ऐसे में मामला दर्ज कराना, रकम रिकवर करना और गिरफ्तारी बहुत मुश्किल काम हो जाता है। 


मेरा कहना यही है कि बिना काम के पैसे कमाने का कभी नहीं सोचें। ऐसे वीडियो देखना बंद करें। सोशल साइट पर अपना डाटा या फोटो अपलोड नहीं करें। इनाम, फ्री यात्रा के लालच में या किसी सर्वे के चक्कर में अपना निजी डाटा कहीं भी अपलोड नहीं करें। बैंक अकाउंट डीटेल बिल्कुल भी शेयर नहीं करें और सबसे बडी बात अपने लालच लोभ का संवरण करें। दुनिया में उस व्यक्ति को कोई नहीं ठग सकता जिसे कोई लालच नहीं होता।

 

पैसे कमाने के शॉर्टकट 

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

कट-कॉपी-पेस्ट कर लाखों रूपए कमाएं

घर पर दो घंटे काम करें प्रतिदिन हजारों रूपए कमाएं

मोबाइल से घर पर दो घंटे काम कर प्रतिदिन कमाएं हजारों रूपए

मोबाइल से एक घंटा काम कर कमाएं हजारों रूपए

क्रिप्टो कैरेंसी में इनवेस्ट करे

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad