B.Ed. Admission U.P, Rajasthan, Bihar 2020 | बीएड प्रवेष 2020 - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, January 19, 2020

B.Ed. Admission U.P, Rajasthan, Bihar 2020 | बीएड प्रवेष 2020

B.Ed. Admission U.P, Rajasthan, Bihar 2020 |  बीएड प्रवेष 2020

नमस्कार दोस्तों, मैं हूं नीतेष । स्वागत है आपका अपने ब्लाॅग न्यूज सपाटा पर। दोस्तों आज हम काॅमन विषय बीएड पर बात करते हैं। यह विषय काॅमन जरूर है, लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है और हर व्यक्ति जो एक षिक्षक बनना चाहता है वह इस बारे में सबकुछ जानना चाहता है। तो दोस्तों आइये चलते हैं पूर्ण विषय पर।

UP B.Ed KALA Varg Guide 2020 (Hindi)



UPTET 2019-20 Court Status

बीएड क्या है

जैसा की आप जानते हैं बीएड का मतलब है बैचलर इन एज्युकेषन। यानि षिक्षा स्नातक। यह भारत के सभी राज्यों में कराया जाता है।


UP B.Ed. Admission 2020 Official Website Link

यह कितने प्रकार का है

बीएड कोर्स वैसे तो प्रमुख रूप से दो प्रकार का है। पहला दो साल का और दूसरा चार साल का इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स। यदि सरकार नई षिक्षा नीति 2019 लागू करती है तो तीन आॅप्षन हो सकते हैं। दो साल वाला, चार साल वाला और एक साल वाला बीएड कोर्स।

कौन कर सकता है यह कोर्स

कोई भी वह व्यक्ति जिसने किसी भी विषय से स्नातक किया है वह दो साल वाले कोर्स में प्रवेष ले सकता है। इंटीग्रेटेड यानि 4 साल वाले कोर्स में प्रवेष के लिए आपको किसी भी संकाय से 12वीं पास होना जरूरी है। इसके लिए आपके स्नातक और 12वीं में 50 प्रतिषत अंक अनिवार्य हैं। अगर आप किसी कैटेगरी से हैं तो 45 प्रतिषत पर प्रवेष मिल सकता है।



B.Ed. Rajasthan PTET 2020 Full ADVT

क्या इसके लिए एंटेªेस एग्जाम होता है

जी हां, आजकल लगभग सभी राज्यों में दो साल वाले कोर्स के लिए एंट्रेंस होता है। चार साल वाले कोर्स के लिए कहीं कहीं एग्जाम होता है। वैसे यह राज्य सरकार पर निर्भर है कि वह प्री टेस्ट करवाए या सीधे मैरिट बेस एडमिषन ले। दोनों कोर्स के लिए आवेदन फाॅर्म एक या अलग-अलग हो सकते हैं।

बीएड में प्रवेष कब होते हैं।

राजस्थान की बात करें तो इसके लिए मई में हर साल परीक्षा होती है और आवेदन जनवरी लास्ट या फरवरी में भरे जाते हैं। भारत के लगभग हर राज्य में फरवरी से अगस्त के बीच बीएड के प्रवेष होते हैं। यह प्रदेष की अकादमिक परीक्षा प्रणाली पर निर्भर है कि वह बीएड में प्रवेष के लिए आवेदन कब खोलता है।

क्या तकनीकि षिक्षा वाले प्रवेष ले सकते हैं

यह सवाल बडा पेचीदा है। उत्तर प्रदेष में जहां बीई, बीटेक स्टूडेंट्स बीएड कर सकते हैं, वहीं राजस्थान में एमबीए, बीबीए स्टूडेंट्स को स्पष्ट रूप से इससे बाहर रखा गया है। इसके अलावा भी अन्य तकनीकी कोर्स हैं, जिनके बारे में जानकारी संबंधित राज्य में बीएड के लिए जारी किए जाने वाले मूल विज्ञापन में देखकर ही पता लगाया जा सकता है, क्योंकि ये नियम बार-बार बदलते रहते हैं।

आवेदन कैसे करें

उत्तरप्रदेष बीएड संपूर्ण जानकारी 

व आवेदन

UP B.Ed Vigyan Vard Guide In Hindi


राजस्थान बीएड संपूर्ण जानकारी

व आवेदन

बिहार बीएड संपूर्ण जानकारी

 व आवेदन

BIHAR B.Ed 2020 Official Website Link

BIHAR B.Ed. Syllabus

 Bihar B.Ed Sanyukta B.Ed. Pravesh Pariksha Guide



JharKhand B.Ed. Notification 2020

Jharkhand B.ED. Guideline

Jharkhand B.Ed. Official Link

Jharkhand B.Ed. Syllabus & Exam Pattern

  दिल्ली बीएड संपूर्ण जानकारी

व आवेदन

मध्यप्रदेष बीएड संपूर्ण जानकारी

व आवेदन


दोस्तों उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आएगी। ऐसी ही अन्य पोस्ट और उपयोगी जानकारी के लिए हमें फाॅलो करना नहीं भूलें और कमेंट करें कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी। आप अन्य जानकारी के लिए भी कमेंट कर सकते हैं।

धन्यवाद


2 comments:

  1. पार्ट टाइम बीएड क्या है जानकारी बताना

    ReplyDelete

Post Bottom Ad