Para Medical Course Full Details In Hindi | ऐसे कोर्स जिनको करने के बाद कोई बेरोजगार नहीं रहता - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, August 29, 2019

Para Medical Course Full Details In Hindi | ऐसे कोर्स जिनको करने के बाद कोई बेरोजगार नहीं रहता

Para Medical Course Full Details In Hindi | Jobs In Paramedical | Where to take paramedical course| What Is Paramedical Course ? | How to get Job in abroad After Complete Paramedical Course | 


ऐसे कोर्स जिनको करने के बाद कोई बेरोजगार नहीं रहता


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है नीतेष। आज की यह पोस्ट उन भाई-बहिनों के लिए महत्वपूर्ण है जो कि मेडिकल के क्षेत्र में कॅरियर Career In Medical बनाना चाहते हैं। मेडिकल ऐसा क्षेत्र है जिसमें कार्मिकों की मांग लगातार बढती जा रही है और आपूर्ति बहुत ही कम है। ऐसे बहुत से Diploma In Medical डिप्लोमा और Degree In Medical डिग्री कोर्स हैं जिन्हें करने के बाद आप ठाले बैठे नहीं रहेंगे। आप चाहें तो सरकारी नौकरी कर सकते हैं या फिर स्वयं का बिजनेस भी इन कोर्स को करने के बाद कर सकते हैं।



मेडिकल क्षेत्र आज डाॅक्टर और नर्सिंग से बहुत आगे निकल चुका है। आगे आने वाला समय मेडिकल से कहीं बढकर मेडिकल इंजीनियरिंग का होने वाला है। इसके अलावा इस क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की मांग भी बढेगी। सरकार चाहती है कि मेडिकल  मे सुविधाएं बढें इसके लिए इसमें निजी क्षेत्र का आना आरंभ हो गया है। इसी लिए मेडिकल कार्मिकों की ही नहीं मेडिकल के क्षेत्र में मैनेजमेंट कोटे के पदों की संख्या भी बढी है।

यहां इस पोस्ट में मैं आपको मेडिकल के अनेक कोर्स के बारे में बता रहा हूं। इन्हें Paramedical Course पैरामेडिकल कोर्स भी कहा जाता है, क्योंकि मेडिकल में इनका बहुत बडा योगदान रहता है। इसी लिए ये कोर्स मेडिकल के सहायक कोर्स हैं। आज राजस्थान की बात करें तो 15 से अधिक और उत्तरप्रदेश की बात करें तो 50 के करीब पैरामेडिकल कोर्स Paramedical Course चलाए जा रहे हैं।

Where to take paramedical course | पैरामेडिकल कोर्स कहां से करें


सबसे बडी समस्या यही है कि पैरामेडिकल कोर्स कहां से करें। आज के समय में फर्जी काॅलेजों की कमी नहीं  है जो एक कमरे में चल रहे हैं और स्टूडेंटस को लूटने में लगे हैं। इससे बचने के लिए आपको सही और मान्यता प्राप्त काॅलेजों के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। मान्यता प्राप्त पैरामेडिकल काॅलेज का पता कैसे करें या फिर मान्यता प्राप्त नर्सिंग काॅलेज का पता कैसे करें यह सबसे बडी समस्या बनी हुई है। लेकिन आप इंडियन नर्सिंग काउंसिल या फिर उत्तर प्रदेष नर्सिंग काउंसिल या फिर राजस्थान नर्सिंग काउंसिल या फिर मध्य प्रदेष नर्सिंग काउंसिल या फिर उत्तराखंड नर्सिंग काउंसिल या फिर बिहार नर्सिंग काउंसिल या फिर छत्तीसगढ नर्सिंग काउंसिल या फिर पंजााबब नर्सिंग  काउंसिल या फिर हरियाणा नर्सिंग काउंसिल की वेबसाइट पर जाकर भी मान्यता प्राप्त नर्सिंग काॅलेज, मान्यता प्राप्त पैरामेडिकल काॅलेज के बारे में पता कर सकते हैं।

Jobs In Paramedical | पैरामेडिकल में जाॅब के अवसर | सरकारी नौकरी


आज सरकारी ही नहीं निजी क्षेत्रों में भी जाॅब के अवसर खूब हैं। इनमें सेलेरी पैकेज भी अच्छे हैं। बडे चिकित्सा संस्थानों में तो सरकारी से भी अधिक सेलेरी दी जाती है। कम से कम 10000 रूपए से लेकर लाखों तक के पैकेज दिए जाते हैं।

How to get Job in abroad After Complete Paramedical Course | विदेश में कैसे जाॅब पाएं


आप चाहें तो भारत ही नहीं विदेष में भी कॅरियर बना सकते हैं। भारतीय नर्सिंगकर्मियों और पैरामेडिकल कर्मियों की मांग विदेषों में भी बनी रहती है। यह मांग भारतीयों के अच्छे स्वभाव के कारण बनी हुई है। आप चाहें तो इसके लिए कोषिष कर सकते हैं। लेकिन आपकी अंग्रेजी अच्छी होगी तो आपके लिए विदेष में जाॅब के चांस अधिक होंगे।

इसमें कुछ सामान्य प्रष्न आपके मन में होंगे जिनके जवाब आप को जानना जरूरी है। जैसे:-

What Is Paramedical Course ? | पैरा मेडिकल कोर्स क्या है ?



Which paramedical courses are recognized by government | कौन-कौन से पैरामेडिकल कोर्स मान्यता प्राप्त हैं



Ability For Paramedical Courses | पैरामेडिकल कोर्स करने के लिए योग्यता क्या है


इस सवाल का जवाब है यदि आप विज्ञान वर्ग से 12 वीं पास हैं तो आप यह कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास फिजिक्स, कैमेस्ट्री और बायोलाॅजी या फिर फिजिक्स, कैमेस्ट्री और गणित हो तो बेहतर रहेगा। 


पैरामेडिकल कोर्स कौन कर सकता है



पैरामेडिकल कोर्स कहां से किए जा सकते हैं


Para Medical Council Of India Official Website



राजस्थान में मान्यता प्राप्त पैरामेडिकल काॅलेजों की सूची

Rajasthan Paramedical Council Official Website



उत्तर प्रदेष में मान्यता प्राप्त पैरामेडिकल काॅलेजों की सूची



मान्यता प्राप्त पैरामेडिकल कोर्स कराने वाले काॅलेजों /संस्थानों/इंस्टीट्यूट की सूची



पैरामेडिक कोर्स करने के बाद जाॅब कितने समय बाद लग जाता है



पैरामेडिकल कोर्स करने के बाद विदेश में जाॅब कैसे पाएं



पैरामेडिकल जाॅब करने के बाद विदेश में कितनी सेलेरी मिलती है



विदेश में जाॅब पाने के लिए क्या करना होगा


Govt Jobs In Para Medical


दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरूर लिखें। ऐसी ही अन्य पोस्ट पढने के लिए हमें फाॅलो करना नहीं भूलें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad