इस तरह खुद पता करें अपने हार्ट का हाल - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, September 3, 2017

इस तरह खुद पता करें अपने हार्ट का हाल

इस तरह खुद पता करें अपने हार्ट का हाल


दोस्तों बीमारियों को लेकर आजकल लोग काफी चिंतित रहते हैं। या हम कह सकते हैं कि स्वास्थ्य के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं। फिर भी लाइफस्टाइल के कारण बीमारियां पीछा नहीं छोड़ रही हैं और जानकार भी लोग अनजान बने हुए हैं। हार्ट की समस्या आजकल आम हो गई है और हार्टअटैक से मौत के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए हमें यह पता होना चाहिए कि वे कौने से लक्षण हैं जिनसे हम यह पता लगा सकते हैं कि हमारा हार्ट ठीक है या बीमार है। आज हम आपको ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जिनसे आप यह आसानी से पता लगा सकेंगे कि आपका हार्ट एकदम ठीक है और आपको घबराने की जरूरत नहीं है।


काम के बाद भी जब लगे फ्रेशनेस

आप दिनभर काम करते हैं। इसके बाद भी जब आपको शाम को थकान महसूस नहीं हो या फिर चिडचिड़ा पन नहीं हो तो आप समझ जाइये कि आपका हार्ट आपका साथ दे रहा है। इसके अलावा सीने के पास किसी प्रकार का दर्द नहीं है या फिर बैचेनी नहीं है तो मानकर चलिये कि आपका हार्ट एक दम सही है और आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल क्या कहता है

आप समय समय पर अपना ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल चैक कराएं। यदी यह लेवल सही है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा यदि आपको थोड़ा चलने या तेज चलने या फिर दौडऩे पर भी सांस नहीं फूलती है तो यह आपका हार्ट एकदम सही होने का संकेत है। हार्ट बीट नॉर्मल यानी सत्तर से अस्सी के बीच है तो भी आपका हार्ट एकदम सही तरीके से काम कर रहा है।

ये संकेत भी समझिये

यदि आपके पैरों में सूजन नहीं है। यदि आप भारी सामान उठाते हैं और आपकी सांस नहीं फूलती है तो मान लीजिये कि आपको हार्ट के डॉक्टर की जरूरत नहीं है आप एकदम स्वस्थ हैं। अधिक खर्राटे लेना भी हार्ट के सही काम नहीं करने का संकेत होता है। यदि आप खर्राटे नहीं लेते हैं या फिर बहुत कम लेते हैं तो आपको मानना पड़ेगा कि आपको हार्ट अटैक का खतरा नहीं है। आपका हार्ट एकदम ठीक है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखें। अच्छी लगी तो लाइक और शेयर करें। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए और हमसे जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad