Important Books For NVS PGT | नवोदय विद्यालय समिति पीजीटी के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, July 13, 2019

Important Books For NVS PGT | नवोदय विद्यालय समिति पीजीटी के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें

नवोदय विद्यालय समिति पीजीटी के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें

नमस्कार दोस्तों। मैं हूं नीतेष। दोस्तों नवोदय विद्यालय समिति की ओर से षिक्षक भर्ती के आवेदन लिए जा रहे हैं। इसमें टीजीटी और पीजीटी की भर्ती होती है। पीआरटी की नहीं होती। हर साल लाखों विद्यार्थी षिक्षक बनने के लिए भाग्य आजमाते हैं, लेकिन सही पुस्तकों और मार्गदर्षन के अभाव में वे षिक्षक बनने से वंचित रह जाते हैं। इससे उनके हाथ से एक सरकारी नौकरी भी फिसल जाती है जो कि आज के जमाने में परिवार के भरण पोषण के लिए बहुत जरूरी है। हम यहां आपके लिए बेहतरीन पुस्तकों के बारे में बता रहे हैं। ये पुस्तकें आपके लिए न केवल नवोदय विद्यालय समिति के एग्जाम्स में बल्कि केन्द्रीय विद्यालय के एग्जाम्स में और अन्य परीक्षाओं में भी उपयोगी साबित होंगी।




यह पुस्तक नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित PGT पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स-सामान्य विषय भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए बेहतरीन पुस्तक है। परीक्षा की वर्तमान पद्धति तथा नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित हैै। पुस्तक में सुनियोजित अध्यायवार विषेष पठन सामग्री और हल किए गए अभ्यास प्रष्नों का संयोजन किया गया है, जो कि हू-ब-हू परीक्षा पैटर्न पर आधारित हैं। इस पुस्तक के संपूर्ण अध्ययन के बाद आप परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति तथा उन्हें सरलता से हल करने की विधियों से परिचित हो सकेंगे। इस पुस्तक में कठिन प्रश्नों के व्याख्यात्मक उत्तर भी दिये गए हैं। इस पुस्तक में कान्सेप्ट पर भी काम किया गया है जिससे आपकी नाॅलेज बढेगी और आप इस परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रष्नों के उत्तर देने में सक्षम हो सकेंगे।  इस पुस्तक में प्रस्तुत 2000 से अधिक अभ्यास-प्रश्नोत्तरों के समुचित अभ्यास के बाद आप अपने बुद्धि-कौशल तथा सरलता एवं तीव्र गति से प्रश्नों को हल करने की क्षमता का पर्याप्त विकास कर सकेंगे। इससे पता चल सकेगा कि आपकी तैयारी किस स्तर की है।

इस पुस्तक लेने के लिए यहां क्लिक करें



इस पुस्तक को खासकर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित PGT HISTORY पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स-इतिहास के पेपर के लिए ही तैयार किया गया है। पुस्तक परीक्षा की वर्तमान पद्धति तथा नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित हैै। पुस्तक में सुनियोजित अध्यायवार विषेष पठन सामग्री और हल किए गए अभ्यास प्रष्नों का संयोजन किया गया है, जो कि वर्तमान परीक्षा पैटर्न पर आधारित हैं। पुस्तक में कठिन प्रश्नों के व्याख्यात्मक उत्तर भी दिये गए हैं साथ ही यह पुस्तक ंकन्सेप्ट क्लीयर करती है। इसमें अभ्यास प्रष्नों का समावेष है और संभावित प्रष्नों का भी इससे हमें पता चल जाता है।

इस पुस्तक लेने के लिए यहां क्लिक करें



PGT Biology पीजीटी बायलाॅजी के लिए इससे अच्छी पुस्तक बाजार में नहीं है। क्योंकि इस पुस्तक को खासकर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स- बायलाॅजी के पेपर के लिए ही तैयार किया गया है। पुस्तक परीक्षा की वर्तमान पद्धति तथा नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित हैै। इसमें विगत परीक्षाओं में पूछे गए प्रष्नों के उत्तर, नवीनतम स्लेबा आधारित पाठय सामग्री और अभ्यास प्रष्न दिए गए हैं जो कि आपके सलेक्षन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। पुस्तक वर्तमान परीक्षा पैटर्न पर आधारित हैं। पुस्तक में कठिन प्रश्नों के व्याख्यात्मक उत्तर भी दिये गए हैं साथ ही यह पुस्तक ंकन्सेप्ट क्लीयर करती है।

इस पुस्तक लेने के लिए यहां क्लिक करें


NVS Staff Nurse | नवोदय विद्यालय स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा के लिए हिंदी माध्यम से यह एक बेहतरीन पुस्तक है। इस पुस्तक को खासकर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स- बायलाॅजी के पेपर के लिए ही तैयार किया गया है। इस पुस्तक में वर्तमान परीक्षा पैटर्न पर पाठ्य सामग्री, आॅब्जेक्टिव टाइप प्रष्न और उत्तर, जनरल इंटेलीजेंस, मेंटल एबिलिटी, रीजनिंग, जनरल इंग्लिष, जनरल हिंदी, जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर भी दिए गए हैं। यानि एक पुस्तक से ही आप तैयारी कर नवोदय विद्यालय में स्टाफ नर्स के पद पर सुषोभित हो सकते हैं। उम्मीद है ये पुस्तक आपके सलेक्षन का मार्ग प्रषस्त करेगी।

इस पुस्तक लेने के लिए यहां क्लिक करें


यह पुस्तक NVS NON Teaching Post नवोदय विद्यालय समिति नाॅन टीचिंग पोस्ट भर्ती परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए विशेष तौर पर प्रकाशित की गई है। इसकी प्रमुख विषेषता है कि यह परीक्षा की नवीनतम पद्धति तथा अद्यतन पाठ्यक्रम पर आधारित है। पुस्तक में पहले पाठय सामग्री और इसके बाद प्रत्येक अध्याय के अंत में बहुविकल्पीय प्रश्न हल सहित दिए गए हैं। इसके अलावा पुस्तक में एक माॅडल प्रश्न पत्र भी हल सहित सम्मिलित किया गया है। इससे परीक्षार्थी परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति तथा उन्हें सरलता से हल करने की विधियों से भली.भाँति परिचित हो सकेंगे। इससे आगामी परीक्षा में अभ्यर्थियों में आत्मविश्वास बना रहेगा और वे सफलता की सीढियां चढ सकेंगे। अभ्यास प्रष्न इस पुस्तक की दूसरी प्रमुख विषेषता है। इससे अभ्यर्थी अपनी तैयारी और ज्ञान की परख स्वयं कर सकेंगे। उम्मीद है यह पुस्तक आपके सलेक्षन का मार्ग प्रषस्त करेगी।

इस पुस्तक में आपको मिलेगा:-

1 Model Paper (Solved)
2 Mental Ability/reasoning (For All Posts)
3 English (For All Posts)
4 Hindi (For All Posts)
5 General Awareness and General Science (For All Posts)
6 Arithmetical Ability (For LDC/Store Keeper and Lab Assistant only)
7 Knowledge of Computer (For LDC/Store Keeper only)
8 Nursing (For Staff Nurse only)
9 Catering (For Catering Assistant only)

इस पुस्तक लेने के लिए यहां क्लिक करें


NVS PGT ENGLISH | नवोदय विद्यालय समिति पोस्ट ग्रेजुएट टीचर भर्ती परीक्षा अंग्रेजी विषय के परीक्षार्थियों के लिए विशेष तौर पर प्रकाशित की गई है। इसकी प्रमुख विषेषता है कि यह परीक्षा की नवीनतम पद्धति तथा अद्यतन पाठ्यक्रम पर आधारित है। पुस्तक में पहले पाठय सामग्री और इसके बाद प्रत्येक अध्याय के अंत में बहुविकल्पीय प्रश्न हल सहित दिए गए हैं। इसके अलावा पुस्तक में एक माॅडल प्रश्न पत्र भी हल सहित सम्मिलित किया गया है। इससे परीक्षार्थी परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति तथा उन्हें सरलता से हल करने की विधियों से भली.भाँति परिचित हो सकेंगे। इससे आगामी परीक्षा में अभ्यर्थियों में आत्मविश्वास बना रहेगा और वे सफलता की सीढियां चढ सकेंगे। अभ्यास प्रष्न इस पुस्तक की दूसरी प्रमुख विषेषता है। इससे अभ्यर्थी अपनी तैयारी और ज्ञान की परख स्वयं कर सकेंगे। उम्मीद है यह पुस्तक आपके सलेक्षन का मार्ग प्रषस्त करेगी।

इस पुस्तक लेने के लिए यहां क्लिक करें


इन पुस्तकों के अलावा:-

नवोदय विद्यालय समिति भर्ती परीक्षा कंप्यूटर विषय की पुस्तक लेने के लिए यहां क्लिक करें


नवोदय विद्यालय समिति भर्ती परीक्षा भूगोल विषय की पुस्तक लेने के लिए यहां क्लिक करें

दोस्तों उम्मीद है हमारी सुझायी गई पुस्तकें आपके चयन का मार्ग प्रषस्त करेंगी। यह पोस्ट पसंद आई तो आप हमारे यू टयूब चैनल Competition Boss और हमारे ब्लाॅग News Sapata को फाॅलो करना नहीं भूलें। आप हमें Instagram पर भी फाॅलो कर सकते हैं।

धन्यवाद ।







1 comment:

Post Bottom Ad