What is the meaning of pedagogical issues in Ctet ? CTET/ UPTET New Chance & Best Books For CTET/ UPTET - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, November 1, 2021

What is the meaning of pedagogical issues in Ctet ? CTET/ UPTET New Chance & Best Books For CTET/ UPTET

What is the meaning of pedagogical issues in Ctet ?
CTET/ UPTET New Chance & Best Books For CTET/ UPTET

नमस्कार दोस्तों, मैं हूं आपका दोस्त नीतेष। दोस्तों इस बार आपको UPTET यूपीटेट और CTET सीटेट में काफी परिवर्तन देखने को मिलेंगे। सबसे बडी बात Exam Pattern और Syllabus दोनों में ही बदलाव हो रहे हैं। ऐसा नई षिक्षा नीति 2020 (NEP2020)  के कारण होने जा रहा है। इसके लिए आपको उसी स्तर की तैयारी की जरूरत होगी। साथ ही अच्छी तैयारी के लिए बढिया बुक्स की जरूरत भी जरूर पडेगी। 

इस पोस्ट में हम आपको नए एग्जाम पैटर्न और इसी आधार पर तैयार की गई कुछ बेहतरीन पुस्तकों के बारे में भी बता रहे हैं।

TET/ षिक्षक पात्रता परीक्षा में हुए नए परिवर्तन यहां देखें
New Education Policy 2020 यहां देखें


-षिक्षक पात्रता परीक्षा यानि सीटेट या यूपीटेट आदि में सबसे अधिक चाइल्ड डवलपमेंट एंड पैडोगॉजी, Pedagogical Issues पैडागॉजीकल इष्यू वाला पार्ट महत्वपूर्ण होता है। 

what is the meaning of pedagogical issues In Ctet ?

Pedagogical Issues पैडागॉजीकल इष्यू के तहत बच्चे के विकास, उसके सीखने, पढने के तरीके, बच्चे को पढाने-सिखाने के तरीके मैथर्ड आदि के बारे में जानकारी अर्जित करनी होती है। इस पार्ट से प्रत्येक सीटेट/यूपीटेट एग्जाम में लगभग 10 सवाल तो पूछे ही जाते हैं।

- सबसे पहले बात करें परीक्षा पैटर्न की तो इस बार सीटेट का एग्जाम ऑनलाइन यानि सीबीटी होगा। पहले जहां यह परीक्षा एक दिन में होती थी, वहीं अब एक माह तक चलने वाली है।

- सीटेट परीक्षा में इस बार स्लेबस में भी बदलाव रहेगा। यही पैटर्न यूपीटेट में भी देखने को मिलेगा। क्योंकि इस बार दोनों ही परीक्षाओं में परंपरागत प्रष्नों के साथ ही विष्लेषण आधारित प्रष्न भी पूछे जाएंगे।

  - इसके अलावा कठिनाई स्तर पर भी बढा हुआ मिलेगा। क्योंकि इस बार नई षिक्षा नीति के अनुसार अब स्नातकोत्तर वे स्टूडेंट जिन्होंने तीन साल का बीएड-एमएड कोर्स किया हुआ है वे भी कक्षा एक से पांच तक पढाने के योग्य माने जाएंगे और सीटेट व यूपीटेट में आवेदन के पात्र होंगे। ऐसे में परीक्षा का स्तर बढना स्वाभाविक है।

यह परिवर्तन आपको सभी राज्यों की षिक्षक पात्रता परीक्षाओं में देखने को मिलेंगे।

क्षा 1-5 पेपर प्रथम के लिए यहां से लें

Best Book For UPTET Pepar 1st

इस पुस्तक की खास बात यह है कि इसमें आपको एक इंडेक्स दिया गया है, जिसमें यह बताया गया है कि किस सेक्षन से कितने सवाल पूछे जाते हैं और Trend Of Exam क्या है। इससे आपको उन्हीं Sections पर ध्यान देने का मौका मिलेगा जहां से सवाल ज्यादा पूछे जा रहे हैं।

What is the meaning of pedagogical issues in Ctet ? CTET/ UPTET New Chance & Best Books For CTET/ UPTET


कक्षा 6-8 पेपर द्वितीय के लिए यहां से लें

सके अलावा इन पुस्तकों में जो उत्तर दिए गए हैं उनमें आपको यह भी बताया जाएगा कि सही उत्तर है तो क्यों है, और गलत है तो क्यों है। यानि पूरी तरह कांसेप्ट बेस प्रष्न उत्तर दिए गए हैं।तीसरी बात इन पुस्तकों में आपको सॉल्वड पेपर भी मिलेंगे। इससे आपको अभ्यास का मौका मिलेगा।साथ ही मॉक टेस्ट भी उपलब्ध हों जिनसे आपको अपनी तैयारी को परखने का मौका भी मिलेगा। 

CTET Last 37 Solved Pepares


अपनी तैयारी परखने के लिए यहां से मॉक टेस्ट अटेंड करें


इन सभी खूबियों वाली ये पुस्तकों आपको निष्चित रूप से सफलता का स्वाद चखा देंगी।

Paper 1st Best Books For UPTET

CDP Books

Hindi Book

Paryavaran Adhyaan 

English book


Pepar 2nd Books
CDP Book
SST Book
Science And Math
English Language 
Hindi Language

Sanskrit Language 




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad