Luminous Solar Panels | How To Select Best Solar System For Home - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, October 1, 2020

Luminous Solar Panels | How To Select Best Solar System For Home

Luminous Solar Panels | How To Select Best Solar System For Home

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम नीतेष है और आज हम इस पोस्ट में Solar Penal के बारे में बात करेंगे। इससे आपको पता चल सकेगा कि बाजार से जब Solar Penal लें तो किन बातों का ध्यान रखें। या फिर Solar Penal सोलर पैनल लेते समय हमें क्या चीजें उसमें देखनी चाहिएं। हमारी बताई गई बातों को अगर आप ध्यान में रखेगें तो बाजार से Best Solar Penal घर लेकर आएंगे। 

Solar Penal Buying guide 

 


 Luminous Solar Panels

सामान्यतः बाजार में दो तरह के सोलर पैनल दिखाई देते हैं। एक Poly crystalline और दूसरा Mono crystalline. लेकिन हम यहां बात करेंगे Luminous के Mono PERC सोलर पैनल के बारे में। यह एक Most Advance और High Efficient Solar Panel है जो कि Latest Technology से बना है।

What Is PERC Technology.

तो आईये सबसे पहले यह जान लेते हैं कि PERC Technology क्या है। PERC का Full Form होता है  Passivated Emitter & Rear Cell और इसे Passivated Emitter & Rear Cell के नाम से भी जानते हैं।


इसमें खास बात यह है कि इस PERC Mono Solar Panel के Cells के पीछे एक Additional Back Layer Film लगी होती है। जिसके कारण यह Solar Cells Scattered   या Reflected Sunlight को भी Absorbकर लेता है, यानि सोख लेता है। इससे एक तो High Power Generate होता है और दूसरे Solar Panel  की Efficiency भी 19% तक बढ जाती है।


 

PGT Recruitment In APS

TGT Recruitment In APS

PRT Recruitment In APS

Official Website Army Public Schools

To fill UP Application Form For TGT, PGT, PRT Click Hare 

Guide Line For TGT, PGT, PRT Recruitment APS

 


Mono PERC Solar Panel  का एक फायदा यह भी है कि यह स्थान बहुत कम घेरता है। यानि कम जगह में ही आप ये सिस्टम अपने पूरे घर के लिए लगा सकते हैं।


यानि मान लो आप को dks 10 KW का Solar System लगाना है तो आपको 32 Panel की जरूरत होगी, लेकिन यदि आप Mono PERC Panel लगाते हैं तो केवल 28 ही लगाने पडेंगे। यानि कम जगह में ज्यादा बिजली मिल सकती है।

Packing Of Solar Panel

PTET Result 2020 

अब बात करते हैं पैकेजिंग के बारे में। इससे आप समझ पाएंगे कि आपको सोलर पैनल लेते समय किन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।


 

1. Luminous  का यह Solar Penel 5 Play Layer से पैक किया गया है। दूसरी बात इसके काॅनर्र पर भी Protection  लगाया गया है ताकि इधर-उधर करने में इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचे।

2 BIS Certified  है सोलर पैनल के लिए यह जरूरी होता है जो कि ISI Certificate  मानकों के बराबर होता है और यह भारत सरकार की ओर से Best Quality के लिए ही प्रमाणित कर दिया जाता है।

BIS Certification कैसे कराये यहा देखे

3 इसमें सिलिकोन के ग्रेड A Solar Cells  लगे हैं जो कि पावर रिफ्लेक्टर के साथ जुडे हैं। इससे फायदा यह होता है कि यह 5 % ज्यादा बिजली देता है। 

4 Anti-PID Technology  से बना है यानि करंट लीक होने का खतरा बिल्कुल नहीं है, क्योंकि करंट लीकेज सोलर सेल स्तर पर ही खत्म हो जाता है जिससे बिजली का क्षरण नहीं होता और पैनल की क्षमता बढ जाती है।

5 High Quality  की Anti Reflecting Glass Film लगी हुई है जिससे सूर्य की किरणों का परावर्तन कम होता है। यानि अवषोषण अधिक होता है। इससे पैनल की बिजली बनाने की क्षमता में इजाफा होता है। 


 

6 Solar Cells  पर High Quality Glass की कोटिंग है इससे यह Low Light  यानि जब सूरज की रोषनी कम होती है तब भी पूरी क्षमता से काम करता है और इसकी बिजली बनाने की क्षमता में कोई कमी नहीं आती।

7 इसकी Solar Cells पर बढिया Tempered Glass लगा है जो कि fd EVA (Ethylene Vinyl Acetate) Encapsulation Layer से बना है यानि बहुत मजबूत है। बंदर आदि के कूदने से नहीं टूटता।

8 इसे IP67 Rating मिली हुई है यानि यह पूरी तरह Water & Dust Proof है।

अब बात करते हैं इसकी Back Sheet, Frame, Junction Box और Connectors के बारे में।

Back Sheet Of Solar Panel


 

 -तो सबसे पहले बात करेंगे Back Sheet के बारे में। इसकी Back Sheet AAA Class की है जो कि इसकी Life बढाती है। कंपनी भी इस पर 12 साल की मैन्युफैक्चरिंग वारंटी देती है।

Frame Of Solar Panel

-इसके Frame के बारे में बात करें तो यह एल्युमीनियम का बना है और पूरी तरह सील प्रूफ है। यानि यह भी पूरी तरह Water, Dust & Bubble Proof  है। इसके अलावा इसमें Large Drainage Holes हैं जो कि इसे तेज सर्दियों में डेमेज होने से बचाते हैं। 

Junction Box Of Solar Panel


 

-Junction Box के बारे में बात करें तो यह भी Hkh IP67 Rating है। यानि यह भी पूरी तरह Water & Dust Proof है। 

Connectors Of Solar Panel

-Connectors की बात करें तो इसमें MC4 Connector दिया गया है और इसके साथ मिलता है 1 मीटर का वायर। इसके अलावा Panel के पीछे लगा है एक Sticker जो कि इसकी सारी Technical Details के बारे में आपको सब बता देगा। यानि यह Sticker हमें  VMP, VOC, ISC, IMP, Wattage, Rating आदि के बारे में जानकारी देता है।


 

-साथ ही पैनल के पीछे लगी है इसकी Test Report    जिसे देखकर हम इसकी Performance का पता लगा सकते हैं।

1 comment:

Post Bottom Ad