DSSSB TGT, PGT, PET, PRT BOOKS | टीजीटी -पीजीटी-पीईटी बुक्स फाॅर डीएसएसबी - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, January 15, 2020

DSSSB TGT, PGT, PET, PRT BOOKS | टीजीटी -पीजीटी-पीईटी बुक्स फाॅर डीएसएसबी

DSSSB TGT, PGT, PET, PRT BOOKS | टीजीटी -पीजीटी-पीईटी बुक्स फाॅर डीएसएसबी 


नमस्कार दोस्तों मैं हूं नीतेष। दोस्तों आप सभी को पता है कि इन दिनों दिल्ली में टीजीटी और पीजीटी की वैकेंसी आई हुई है। आपने आवेदन भी किया होगा। लेकिन अब समस्या यह है कि हम तैयारी कैसे आरंभ करें। पीजीटी के लिए कौनसी बुक पढें और टीजीटी के लिए कौनसी बुक पढें। हम आज आपकी इस समस्या का समाधान कर देते हैं, क्योंकि इसके लिए आपको अच्छी पुस्तकों की जरूरत होगी जो आपको सलेक्षन के करीब ले जाएंगी और आपको बहुत अच्छा षिक्षक बनाने में सहयोग करेंगी। बुक्स के साथ हम आपको कुछ टिप्स भी दे रहे हैं। उन्हें भी याद रखें।

Tips For DSSSB TGT-PGT Exam | टिप्स फोर टीजीटी एंड पीजीटी


-सबसे पहले आप स्लेबस को गौर से पढें। याद रखें एक भी चीज छूटनी नहीं चाहिए। स्लेबस जब याद होगा तो ही हम आगे कुछ कर पाएंगे।

-इसके बाद स्लेबस को अपनी सुविधानुसार चार या पांच भागों में बांट लें और एक-एक भाग को ंिबंदुवार पढना आरंभ करें।

-प्रत्येक बिंदु को पढते समय अपने हिसाब से नोट्स बनाते चलें। हो सके तो नोट्स इस प्रकार लिखें कि आपको समझ में आ जाएं, क्योंकि कई बार षाॅर्टनोट के चक्कर में हम मूल ही भूल जाते हैं जो कि परीक्षा के दौरान भारी पडता है।

-याद रखें जो भी पढा है उसका दोहराव बहुत जरूरी है। यदि आप पढते चले गए और दोहराव या रिवीजन के लिए समय नहीं दिया तो पढा लिखा बेकार हो जाएगा और परीक्षा में सब खराब हो सकता है। इसलिए इस बिंदु पर विषेष रूप से ध्यान देने की जरूरत होगी।

-जो बिंदु याद नहीं होता हो या कठिन प्रतीत होता हो उसे बिल्कुल छोटे टुकडों में बांटकर याद करें। यकीन मानिये ये ट्रिक आपके बहुत काम आएगी और आपको कठिन टाॅपिक भी याद हो जाएगा।

TGT Computer Science | टीजीटी कंप्यूटर बुक


बुक लेने के लिए यहां क्लिक करें



यह बुक आपके लिए बहुत ही बढिया साबित हो सकती है। क्योंकि इसमें आपको न केवल स्लेबस के अनुसार पाठ्य सामग्री दी गई है बल्कि इसमें प्रैक्टिस सेट भी दिया गया है जो कि आपके बुक को पढने के बाद आपकी परख करने के काम आएगा। सबसे बडी बात यह पुस्तक विषेष तौर पर डीएसएसबी के लिए ही तैयार की गई है। आप इसका लेटेस्ट एडिषन लें तो बेहतर होगा और तैयारी सटीक होगी।



PGT TIER 1 Best Book | पीजीटी टीयर 1 के लिए बेस्ट है यह बुक

 बुक लेने के लिए आप यहां क्लिक करें

DSSSB TGT - PGT के लिये अन्य BOOKS यहा से चुने  

पीटीजी के लिए आवेदन जिसने किया है उसे टीयर 1 एग्जाम भी पास करना होगा। यह एक नया कांसेप्ट है। इसके लिए आपको यह बुक सजेस्ट कर रहे हैं, क्योंकि यह बुक नए पैटर्न पर आधारित है जिसमें आपको प्रैक्टिस सेट भी मिलता है और प्रष्न उत्तर पूरे विस्तार के साथ मिलते हैं। इससे आपका आईक्यू विकसित होता है जो कि परीक्षा में बहुत काम आता है। इस पुस्तक में पांच भागों में 3000 प्रष्न दिए गए हैं जो कि स्लेबस के अनुसार प्रत्येक टाॅपिक को कवर करते हैं और नीचे दिए गए सभी बिंदु कवर होते हैं।

 TGT-PGT-PRT-PET के लिये अन्य पुस्तके यहा से चुने




English Language and Comprehension


Click Here For DSSSB TGT-PGT English Books And Best Guide 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad