अब चुटकियों में दूर होगा पथरी का असहनीय दर्द - NEWS SAPATA

Newssapata Brings You National News, National News in hindi, Tech News. Rajasthan News Hindi, alwar news, alwar news hindi, job alert, job news in hindi, Rajasthan job news in Hindi, Competition Exam, Study Material in Hindi, g.k question, g.k question in hindi, g.k question in hindi pdf, sanskrit literature, sanskrit grammar, teacher exam preparation, jaipur news, jodhpur news, udaipur news, bikaner news, education news in hindi, education news in hindi rajasthan, education news in hindi up,

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, July 22, 2017

अब चुटकियों में दूर होगा पथरी का असहनीय दर्द

अब चुटकियों में दूर होगा पथरी का असहनीय दर्द


दोस्तों अचानक आपको पेट में असहनीय दर्द हो। पसीना छूट रहा हो। तो समझ जाइये कि आपको ऐसा रोग है जिसका उपचार तुरंत कराने की जरूरत है। जी हां आप सही समझे। आप पथरी यानि स्टोन की मरीज बन चुके हैं। तुरंत आपको उपचार की जरूरत है। आप जान कर हैरान होंगे कि पथरी का उपचार घर में भी हो सकता है। तो आइये जानते हैं कि पथरी के असहनीय दर्द और पथारी से कैसे पाएं मुक्ति।

क्यों होती है पथरी

दोस्तों हमारे मूत्र में नमक और खनिज लवण होते हैं। लेकिन ये अलग अलग होते हैं। जब ये किसी कारण वश एक दूसरे के साथ हो जाते हैं तो हमारा मूत्र कुछ गाढ़ा हो जाता है। किडनी का काम खनिज लवणों को छानना ही है। मूत्र गाढ़ा होने के कारण किडनी अपना काम ठीक से नहीं कर पाती और खनिज लवण बहुत महीन पर्त के रूप में वहां जमने लगते हैं। इसे ही हम पथरी कहते हैं। क्योंकि यह परत पत्थर की तरह कठोर हो जाती है। कई बार यह काफी छोटी को कई बार काफी मोटी हो जाती है और हमें जानलेवा तकलीफ देती है। उम्र से इसका कोई वास्ता नहीं है। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है।

पानी खूब पिएं पर बीयर नहीं

आपने सुना होगा कि बीयर पीने से पथरी ठीक हो जाती है। क्योंकि बीयर पीने से बार बार मूत्र त्यागने की इच्छा होती है। यह भी सुना होगा कि इससे पथरी बाहर आ जाती है। लेकिन दोस्तों इससे हम अल्कोहलिक हो सकते हैं। तो इस उपाय को न अपनाएं तो ही अच्छा है। हां एंजॉय के लिए आप बीयर ले सकते हैं। दूसरा पानी जितना अधिक पिएंगे पथरी की संभावना उतनी ही कम होगी। अगर आपको पेशाब आता है तो तुरंत जाएं। उसे रोकें नहीं। यह भी तकलीफ देह हो सकता है।

यह छोटी सी चीज बडे काम की

आपने कुलथी का नाम तो सुना ही होगा। यह दाल के समान होती है। आधा किलो कुलथी आधा लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक कि यह पानी दो सौ ग्राम न रह जाए। यानि पानी करीब आधा हो जाना चाहिए। इसे छान कर आधा पानी सुबह खाली पेट और आधा पानी शाम को पिएं। लेकिन शाम को खाना खाने से आधा घंटा पहले यह पानी पी लेना चाहिए। इस बीच कुछ भी न खाएं न पिएं। इस पानी से आपकी पथरी से होने वाला दर्द कुछ ही दिन बाद समाप्त हो जाएगा। पथरी यदि छोटी है तो वह मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाएगी।

कड़वा है पर पथरी का दुश्मन है

करेला देखने में हरा और खाने में कड़ा है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह पथरी का सबसे बड़ा दुश्मन है। यह पथरी को रोकता ही नहीं बल्कि उसे खत्म भी कर देता है। इसके अलावा नारीयल का पानी भी आप ले सकते हैं। इससे भी पथरी में लाभ मिलता है। यह पेट को ठंडा भी रखता है और अनेक बीमारियों से बचाता है।

अंगूर की बेटी से बचें अंगूर से नहीं

अंगूर खाने में बहुत मीठा और स्वादिष्ट लगता है। लोग शौक से खाते भी हैं। यह गुर्दे की पथरी के लिए रामबाण इलाज माना गया है। छोटी पथरी तो अंगूर ऐसे ही बाहर निकाल देता है। क्योंकि जितना अधिक अंगूर खाएंगे उतना ही अधिक मूत्र आएगा। इससे एक एमएम तक की पथरी निकल जाती है।

रंग में काला पथरी का निकाले दिवाला

बरसात के मौसम से पहले जामुन से पेड़ लदे होते हैं। आपको जी भर के जामुन खाने हैं दोस्तों। इससे पथरी के दर्द से काफी राहत मिलती है।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी। कमेंट में लिखें अगर अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर किजियेगा।इसीस तरह की पोस्ट पढ़ते रहने के लिए ओर हमसे जुडने के लिए आप मुझे फॉलो करें।

1 comment:

  1. Thanks for sharing your post. Herbal supplement in the form pill is safe and effective. It has no side effect.visit http://www.hashmidawakhana.org/natural-treatment-for-kidney-stones.html

    ReplyDelete

Post Bottom Ad